S M L

आज ही निपटा लें अपने सभी काम, अगले दो दिन हड़ताल पर हैं बैंक कर्मचारी

देश भर के लाखों सरकारी बैंक कर्मचारी बुधवार से दो दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं. जिस कारण आम आदमी को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है

FP Staff Updated On: May 29, 2018 12:17 PM IST

0
आज ही निपटा लें अपने सभी काम, अगले दो दिन हड़ताल पर हैं बैंक कर्मचारी

देश भर के लाखों सरकारी बैंक कर्मचारी बुधवार से दो दिनों की हड़ताल पर जा रहे हैं. जिस कारण आम आदमी को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है. बैंक कर्मचारियों ने वेतन में सिर्फ दो फीसदी की वृद्धि के प्रस्ताव को लेकर 30 और 31 मई को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. आपको बता दें कि बैंक कर्मचारियों की वेतन वृद्धि नवंबर 2017 से लंबित है.

बैंक‍ यूनियनों के मुताबिक, इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने उनके वेतन में सिर्फ दो फीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है. जिसे 5 मई को हुई आईबीए की बैठक में लाया गया था. इसमें 31 मार्च, 2017 तक वेज बिल कॉस्ट में 2 फीसदी के इजाफे का प्रावधान है. इसका विरोध कर रहे बैंक यूनियन का कहना है कि वेतन में दो फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव मजाक जैसा है, कोई भी कर्मचारी 14-15 फीसदी वेतन वृद्धि से नीचे काम करने को तैयार नहीं है. बताया जा रहा है कि बैंक कर्मी पार्लियामेंट स्ट्रीट पर इक्ट्ठा होंगे और प्रदर्शन करेंगे.

यूनाइटेड फॉरम ऑफ बैंक यूनियन' के संयोजक देवीदास तुलजापुरकर ने कहा, पिछले दो-तीन साल से बैंक कर्मचारियों ने जन-धन, नोटबंदी, मुद्रा योजना और अटल पेंशन योजना समेत अन्य योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने में बड़ी भूमिका निभाई है. इससे कर्मचारियों पर काम का बोझ काफी बढ़ा है. ऐसे में उनके वेतन में महज 2 फीसदी के इजाफा का प्रस्‍ताव चौंकाने वाला कदम है.

गौरतलब है कि पिछले वेतन प्रावधान में आईबीए ने 15 फीसदी के वेतन इजाफे का प्रस्ताव दिया था. यह नवंबर 1, 2012 से 31 अक्टूबर, 2017 के बीच की अवध‍ि के लिए था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi