S M L

एटीएम कार्ड के नाम पर अब बैंक काटने लगे जेब

कुछ बैकों ने अपने एटीएम पर लगने वाले सालाना चार्ज बढ़ा दिया है

FP Staff Updated On: Mar 09, 2017 01:34 PM IST

0
एटीएम कार्ड के नाम पर अब बैंक काटने लगे जेब

अगर आपको अभी तक ऐसा लग रहा है कि आपका एटीएम कार्ड आपके सेविंग अकाउंट के साथ मुफ्त में मिल रहा है तो आपको जरा चेक करने की जरूरत है. कुछ बैकों ने अपने एटीएम कार्ड के सालाना चार्ज की कीमत बढ़ा दी है. अब लगभग 100 रुपए से 950 रुपए तक की कीमत आपको साल भर में चुकानी पड़ेगी.

तो अब ये जानने की जरूरत है कि आप किस बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, या फिर आपके पास कौन सा कार्ड है.

किस एटीएम कार्ड पर लगेंगे चार्ज

डीएनए के रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने अपने एटीएम कार्ड पर 150 रुपए से लेकर 750 रुपए तक के 7 अलग-अलग चार्ज पेश किए हैं. वैसे ही एक्सिस बैंक ने भी अपने एटीएम कार्ड पर 350 रुपए से 950 रुपए तक के चार्ज बढ़ाएं हैं.

एचडीएफसी बैंक के कार्ड पर लगने वाले चार्ज कुछ इस तरह है: रेग्युलर कार्ड पर-150 रुपए, रुपे प्रीमियम कार्ड- 150 रुपए, प्लेटिनम कार्ड- 750 और रिवार्ड कार्ड पर- 500 रुपए के चार्ज लगने वाले हैं. तो अब आपको ध्यान रखना होगा कि आपके अकाउंट के साथ कौन सा कार्ड मिल रहा है.

बैंक ने इसके पीछे तर्क दिया है कि, इससे कस्टमर का ही फायदा होगा. कुछ रिवॉर्ड पॉइंट जोड़े जाएंगे और कैश बैक की सुविधा दी जाएगी.’ लेकिन पॉइंट कैसे जोड़े जाएंगे, कैश बैक कैसे मिलेगा इसके बारे में बैंक ने नहीं बताया है.

एचडीएफसी बैंक ने कहा है, ‘एटीएम कार्ड पर लगाए गए चार्ज इस पर तय होते हैं कि कस्टमर को इस से कितनी सुविधा मिल रही है. जबकि पहले एचडीएफसी के कार्ड की सालाना चार्ज 150 रुपए थी.

एक्सिस बैंक ने भी अपने मास्टरकार्ड और टाइटेनियम कार्ड पर 350 रुपए से लेकर 950 रुपए तक चार्ज बढ़ाएं हैं. इन कार्ड पर पहले 300 रुपए चार्ज लग रहे थे.

आईसीआईसीआई बैंक भी अपने एटीएम कार्ड पर लगने वाले चार्ज में बदलाव लाने वाला है. इसके पहले एटीएम कार्ड पर शहरी क्षेत्रों में 150 रुपए चार्ज लगता है और ग्रामीण क्षेत्रों में 99 रुपए.

इन बैंकों का कहना है कि, फोन बैकिंग पर लगने वाले चार्ज भी इन्हीं पैसों में जुड़ जाएंगे. जब वेबसाइट पर देखा गया तो फोन बैंकिंग के चार्ज अलग से कट रहे हैं. मतलब अभी तक चार्ज बढ़ाने की बैंक ने कोई वजह नहीं बताई है, और न चार्ज के अनुसार सुविधा दे  रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi