S M L

नोट पर कुछ लिखा है तो लेने से मना नहीं कर सकते बैंकः आरबीआई

आरबीआई के मुताबिक नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थित में भी वह वैध हैं. बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं

Updated On: Nov 24, 2017 01:11 PM IST

Bhasha

0
नोट पर कुछ लिखा है तो लेने से मना नहीं कर सकते बैंकः आरबीआई

कोई भी बैंक 500 और 2000 रुपए के उन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है. हालांकि व्यक्ति ऐसे नोटों को चेंज भी नहीं करा सकता है. ये नोट सिर्फ जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किए जा सकते हैं. आरबीआई के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है.

आरबीआई के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है. हम ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थित में भी वह वैध हैं. बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि आरबीआई स्वच्छ नोटों की नीति का अनुसरण करता है. नए नोटो को लेकर अभी रिफंड नीति नहीं आई है इसलिए जिन नोटों पर कुछ लिखा है उन्हें बदलवाया नहीं जा सकता. आरबीआई ने ऐसे नोटों का लीगल टेंडर वापस नहीं लिया है.

दिल्ली के प्रगति मैदान में लगे स्टॉल में लोग पूछ रहे हैं सवाल 

उन्होंने कहा कि लोग हमारे पास शिकायतें ले कर आ रहे हैं कि दुकानदार 10 रुपए के सिक्के नहीं ले रहे हैं. हमने स्पष्ट कर दिया है कि 10 रुपए के सभी सिक्के मान्य हैं.

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है. यहां नए नोटों के फीचर समेत लोगों को उनके अधिकारों के प्रति साक्षर किया जा रहा है. साथ में, डिजिटल माध्यम से जुड़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है.

आरबीआई के स्टॉल में लोग अपने सवाल लेकर भी पहुंच रहे हैं. कोई बैंक के खिलाफ शिकायत करने के तरीके के बारे में जानकारी मांग रहा है. किसी को 10 रुपये के सिक्कों की स्थिति के बारे में जानकारी चाहिए.

फीचर फोन वाले भी कर सकते हैं नेट बैंकिंग का इस्तेमाल 

अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा हम मेला देखने आने वाले लोगों को नए नोटों के फीचर के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं ताकि वह जाली नोटों की पहचान कर सकें. 500, 2000 और 200 रुपए के नोटों पर 17 फीचर हैं, जबकि 50 रुपए के नए नोट पर 14 फीचर हैं.

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल सिर्फ स्मार्ट फोन वाले ही नहीं बल्कि फीचर फोन रखने वाले भी कर सकते हैं. फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले लोग अपने फोन से *99# डायल करके इंटरनेट के बिना भी दो खातों के बीच लेन देन कर सकते हैं. इसके लिए उपयोगकर्ता को इसी नम्बर पर डायल करके अपना पंजीकरण कराना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi