S M L

सबरीमाला मंदिर: महिलाओं के प्रवेश का मामला संवैधानिक पीठ को भेजा

केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले में अब एक नया मोड़ आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को संवैधानिक पीठ को भेज दिया है

Updated On: Oct 13, 2017 11:31 AM IST

FP Staff

0
सबरीमाला मंदिर: महिलाओं के प्रवेश का मामला संवैधानिक पीठ को भेजा

केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले में अब एक नया मोड़ आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को पांच जजों की संवैधानिक पीठ को भेज दिया है. सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हो रही है. याचिका में कहा गया है कि मंदिर में महिलाओं को प्रवेश न करने देना उनके साथ भेदभाव करना है.

आपको बता दें कि केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि महिलाओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाना चाहिए. हालांकि 2007 में केरल सरकार ने भी मंदिर प्रशासन के समर्थन में कहा था कि धार्मिक मान्यताओं की वजह से महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा सकती. भगवान अयप्पा को ब्रह्मचारी और तपस्या लीन माना जाता है.

सबरीमाला मंदिर में परंपरा के अनुसार, 10 से 50 साल की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है. केरल के यंग लॉयर्स एसोसिएशन ने बैन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 2006 में पीआईएल दाखिल की थी. करीब 10 साल से यह मामला कोर्ट में अधर में लटका हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi