S M L

प्रदूषण से परेशान दिल्ली: 12 नवंबर तक न निर्माण कार्य होगा न भारी वाहनों को मिलेगी एंट्री

दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जबरदस्त अवमानना ​​के बाद, हवा की गुणवत्ता में गंभीर गिरावट आई थी

Updated On: Nov 10, 2018 04:21 PM IST

FP Staff

0
प्रदूषण से परेशान दिल्ली: 12 नवंबर तक न निर्माण कार्य होगा न भारी वाहनों को मिलेगी एंट्री
Loading...

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता अभी भी 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों के बीच है इसलिए अधिकारियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध 12 नवंबर तक जारी रहेंगे. मिरर नाउ की खबर के मुताबिक पर्यावरण मंत्रालय और ईपीसीए (पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण) वायु की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लगातार बैठकें कर रहे हैं. इसी के साथ अधिकारियों ने नवंबर 12 तक दिल्ली में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य और भारी वाहनों के आवागमन पर भी रोक लगा दी है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शनिवार को एक्यूआई 394 दर्ज किया गया था जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. इस बीच, दिल्ली के 15 क्षेत्रों में 'गंभीर' वायु गुणवत्ता दर्ज की गई, जबकि 19 क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में पीएम 2.5 का स्तर 226 दर्ज किया गया था, जबकि पीएम 10 का स्तर 331 दर्ज किया गया था.

बता दें कि दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जबरदस्त अवमानना के बाद, हवा की गुणवत्ता में गंभीर गिरावट आई थी, खासकर आनंद विहार और आरके पुराम जैसे इलाकों में. सुप्रीम कोर्ट ने त्योहार पर पटाखे फोड़ने के लिए समय निर्धारित किया गया था जिसकी जम कर अवमानना हुई. दिवाली के बाद आईं रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि हुई थी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi