S M L

ब्लू व्हेल गेम: लखनऊ के सभी स्कूलों में स्मार्टफोन पर रोक

शिक्षकों और अभिभावकों से कहा गया है कि वो बच्चों की हरकतों और गतिविधियों पर नजर रखें

Updated On: Sep 10, 2017 03:58 PM IST

Bhasha

0
ब्लू व्हेल गेम: लखनऊ के सभी स्कूलों में स्मार्टफोन पर रोक

देश भर में ‘ब्लू व्हेल’ गेम के कारण बच्चों और किशोरों द्वारा खुदकुशी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए यूपी के शिक्षा विभाग ने लखनऊ के सभी स्कूलों में छात्रों के स्मार्टफोन लाने पर पाबंदी लगा दी है.

छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से कहा गया है कि वो अपने बच्चों पर नजर रखें, ताकि वो ‘ब्लू व्हेल’ जैसे जानलेवा खेल के जाल में ना फंसें.

लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह ने रविवार को बताया कि स्कूलों में बच्चों के स्मार्टफोन लाने पर पाबंदी लगा दी गई है. इसके लिए स्कूलों को आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही शिक्षकों और अभिभावकों से भी कहा गया है कि वो बच्चों की हरकतों और गतिविधियों पर नजर रखें.

हाल ही में लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके में 14 साल के एक छात्र ने कथित तौर पर फांसी लगा ली थी. माना जा रहा है कि छात्र ने ब्लू व्हेल गेम की वजह से खुदकुशी की है.

blue whale

सिंह ने बताया कि शिक्षकों से कहा गया है कि अगर वो किसी बच्चे को उदास या अवसादग्रस्त देखें तो उस पर तुरंत ध्यान दें और उसकी काउंसिलिंग करें.

यूपी के डीजीपी सुलखान सिंह ने बीते 23 अगस्त को सभी जिला पुलिस प्रमुखों को आदेश जारी करते हुए अपने-अपने जिलों में ब्लू व्हेल गेम पर पाबंदी लगाने का निर्देश जारी किया था.

आईटी मंत्रालय ने पिछले दिनों ब्लू व्हेल गेम से संबंधित मामलों का संज्ञान लेते हुए फेसबुक, गूगल और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया माध्यमों के मैनेजमेंट को अपनी-अपनी साइट से इस गेम से संबंधित लिंक हटाने को कहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi