विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

क्रिकेटर्स से लेकर ब्यूरोक्रेट्स तक हैं राम रहीम के भक्त, लिस्ट देखकर हैरान रह जाएंगे आप

बाबा पर भले बड़े आरोप हों, पर उनके भक्तों की फेहरिस्त बेहद लंबी हैं जिनमें बड़े नाम शामिल हैं

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Aug 25, 2017 03:38 PM IST

0
क्रिकेटर्स से लेकर ब्यूरोक्रेट्स तक हैं राम रहीम के भक्त, लिस्ट देखकर हैरान रह जाएंगे आप

गुरमीत राम रहीम को शुक्रवार को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने रेप केस के मामले में दोषी करार दिया है. राम रहीम पर यह आरोप 2002 में लगा था. तब डेरे की ही एक साध्वी ने उस समय के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक गुमनाम पत्र लिखा था. उस गुमनाम पत्र में राम रहीम पर यौन शोषण के आरोप लगाए गए थे.

राम रहीम पर लगे आरोप की एक कॉपी पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी गई थी. उस समय के देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी.

हम आपको बता दें कि सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा एक धर्मनिरपेक्ष संगठन माना जाता है. इस डेरा के अनुयायी देश से लेकर विदेशों तक फैली हुई है. आश्रम का मुख्यालय हरियाणा के सिरसा में बेगू मार्ग पर स्थित है.

डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों में कई बड़े-बड़े नाम शामिल हैं. डेरा के प्रवक्ता आदित्या इंसा का दावा है कि उनके भक्तों में भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ मशहूर खिलाड़ियों के नाम हैं. इसके अलावा कुछ दूसरे खिलाड़ी और बॉलीवुड के कई एक्टर-एक्ट्रेस का नाम भी उनके भक्तों के तौर पर लिया जाता है.

कई ब्यूरोक्रेट्स भी राम रहीम से प्रभावित हैं. भारत सरकार में सेक्रेटरी लेवल के एक अधिकारी, जिनका परिवार राम रहीम से काफी दिनों से जुड़ा हुआ है, फर्स्टपोस्ट हिंदी से बात करते हुए कहते हैं, 'बाबा राम रहीम हमें प्रेरणा देते हैं और हम लोग दूसरों को प्रेरणा देना सिखाते हैं.

बाबा के भक्तों में बड़े-बड़े डॉक्टर्स शामिल

राम रहीम अपने प्रवचनों में दावा करते हैं कि गुरुमंत्र में ऐसी शक्ति है कि सभी बुरी आत्माएं और बुरी चीजें निकल जाती हैं, आत्मविश्वास बढ़ता है. ध्यान की पद्धति सिमरन के बाद मानव भगवान की तरह महसूस होता है. यदि मेडिटेशन सच्चे ह्रदय से किया जाए तो इस तरीके से कैंसर जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है.'

Gurmeet Ram Rahin Insan

बाबा के अनुयायी में डॉक्टरों की भी अच्छी-खासी तादाद है. देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भी बाबा राम रहीम के कई भक्त डॉक्टर्स हैं. ये कोई साधारण डॉक्टर्स नहीं हैं ये सारे अपने-अपने विभाग के नामचीन डॉक्टरों में से एक गिने जाते हैं. हालांकि इनमें से कोई अब अपना नाम सामने नहीं लाना चाहता.

ऐसे कुछ लोगों से संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनका साफ कहना था कि, "कुछ तो ऊपर वालों के लिए आप लोग छोड़ोगे. यानी कुल मिलाकर कहीं न कहीं सीबीआई के इस बहुप्रतिक्षित फैसले से वे लोग भी आशंकित और चिंतित हैं."

डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता के अनुसार अमेरिका के मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर जग नरूला, हड्डी एवं जोड़ रोगों पर शोध करने वाले मशहूर डॉक्टर ए सत्य नारायण नायडू, माउंट सिनॉय हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट पार्थ सेनगुप्ता, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के मशहूर बोन मैरो ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉ. ब्रजेश अरोड़ा भी बाबा राह रहीम के शिष्यों में शुमार किए जाते हैं.

राम रहीम पर फैसले आने से पहले हरियाणा और पंजाब सरकार के साथ केंद्र सरकार भी अलर्ट पर है. केंद्रीय गृह सचिव स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पंचकूला समेत समूचे हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

हजारों भक्त पहले से पंचकूला में मौजूद

राम रहीम के हजारों की संख्या में भक्त पहले से ही पंचकूला में मौजूद हैं. पुलिस को भीड़ के हिंसक होने की आशंका है. पंचकूला में मौजूद ज्यादातर समर्थकों के हाथ में डंडे आदि भी हैं. पुलिस ने भीड़ को काबू करने की पूरी कोशिश की लेकिन कुछ हो नहीं पा रहा है. पंचकूला की भीड़ में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. जो देश के कई हिस्सों राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से आए हुए हैं.

राम रहीम के फैसले को लेकर पूरे हरियाणा में धारा 144 लागू कर दिया गया है. वहीं पंजाब में इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई है.

हरियाणा सरकार ने विशेषतौर पर सिरसा समेत मालदा क्षेत्र के 12 जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है. पंचकूला में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य पुलिस के साथ सेना की भी तैनाती कर दी गई है.

डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है. बड़ी बेटी का चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है. इनके अलावा राम रहीम ने एक बेटी को गोद ले रखा है. गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से शादी हुई है.

आम आदमी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा और पंजाब जाने वाली सभी ट्रेनों और बसों की सेवाएं रद्द कर दी गई हैं.

हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज समेत सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थान को बंद कर दिया है. राज्य के सभी आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है.

सभी सरकारी और निजी अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है. राज्य में आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट पर रखा गया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शुमार है नाम

बाबा के अनुयायियों का मानना है कि समाज के कल्याण के लिए हम लोग 134 तरह के काम करते हैं. इनमें रक्तदान, पौधरोपण, स्वच्छता से लेकर वेश्याओं को मदद करना तक शामिल है. वेश्याएं यदि अपना जीवन बदलना चाहती हैं और सहमत होती हैं तो वह उन्हें अपनी बेटियां भी बनाते हैं.

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम 16 तरह के रिकॉर्डों को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुके हैं. सबसे ज्यादा ब्लड डोनेशन कराने, वृक्षारोपण कराने, लोगों का ब्लड प्रेशर चेक कराने समेत कई रिकॉर्ड डेरा सच्चा सौदा के पास है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi