S M L

आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलेगा रोजगार, 90 हजार रुपए तक होगा वेतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवार इसका लाभ उठा सकेंगे.

Updated On: Sep 24, 2018 07:53 PM IST

FP Staff

0
आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलेगा रोजगार, 90 हजार रुपए तक होगा वेतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवार इसका लाभ उठा सकेंगे. उन्हें हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा. इस योजना के कारण देश की करोड़ों जनता को लाभ मिलेगा तो वहीं इससे रोजगार भी पैदा होगा.

आयुष्मान भारत एक ऐसी योजना है जिसके तहत देश के 10 करोड़ परिवार स्वास्थ्य आश्वासन का लाभ उठा सकेंगे. उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना के तहत करीब 1 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इस योजना के चलते आयुष्मान मित्रों की भर्ती की जाएगी. सभी सूचीबद्ध अस्पताल में 'आयुष्मान मित्र' नियुक्त किए जाएंगे, जो रोगियों की सहायता के लिए मौजूद होंगे. ये आयुष्मान मित्र लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय स्थापित करने का काम करेंगे. इसके अलावा आयुष्मान मित्रों का काम डेस्क संचालित करना और योजना में पंजीकृत करने के साथ ही पात्रता की पुष्टि के लिए दस्तावेजों की जांच करना भी होगा.

क्वालिफिकेशन

आयुष्मान मित्रों के लिए जिनका चयन होगा उनको हर महीने 15 हजार रुपए का वेतन दिया जाएगा. वहीं जो प्रोफेशनल्स होंगे उन्हें 50 हजार से 90 हजार रुपए तक की सैलरी दी जाएगी. इसके लिए उम्मीदवारों के पास कुछ क्वालिफिकेशन भी होनी जरूरी है. जिनमें आवेदक के पास किसी भी सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री का होना जरूरी है. वहीं उम्मीदवारों के पास रिसर्च का अनुभव हो, पेपर पब्लिश हो चुके हों. इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास हेल्थ सेक्टर का भी अनुभव हासिल होना चाहिए. आयुष्मान मित्र के लिए 32 साल से कम की उम्र के युवाओं को लिया जाएगा.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, आयुष्‍मान भारत स्‍कीम के तहत सरकार का फोकस गरीब और वंचित तबके के लोगों को इलाज की सुविधा उपलब्‍ध कराने पर है. ऐसे में उन लोगों की भी जरूरत है जो लोगों को आसानी से इस स्‍कीम से जोड़ने का कम कर सके और लोगों को आयुष्‍मान स्‍कीम के फायदे बता सकें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi