S M L

दीपोत्सव 2018 Live : CM योगी का ऐलान- फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या हुआ

इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम वीआईपी महमानों के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं

| November 06, 2018, 05:50 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 6, 2018

  • 17:44(IST)

    इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर राजा दशरथ के नाम पर रखा जाएगा और एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा

  • 17:42(IST)

    सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या हमारी आन बान शान का प्रतीक है. अयोध्या की पहचान भगवना राम से है. उन्होंने कहा कि आज से जनपद (फैजाबाद) का नाम अयोध्या होगा.  

  • 17:32(IST)

    इस बीच सीएम योगी ने बड़ा ऐलान किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया जाएगा

  • 17:31(IST)

    दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी भाषण दे रहे  है. उन्होंने कहा कि हम नए संकल्प के साथ यहां आए हैं

  • 17:26(IST)
  • 16:37(IST)

    इसके बाद शाम 6 बजे सरयू तट पर रिकॉर्ड 3.30 लाख दियों को जलाया जाएगा. करीब सात सेंटीमीटर के व्यास वाले ये दीये एक बार तेल भर दिए जाने पर करीब 45 मिनट तक जलते रहेंगे. दीयों के लिए तकरीबन 5 लाख बातियां बनाई गई हैं. इस दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी वहां मौजूद होगी. 

  • 16:24(IST)

    इस बीच राम, सीता और लक्ष्मण भी पुष्पक विमान से अयाध्या पहुंच चुके हैं, जिसके बाद सीएम योगी ने राम का राज्याभिषेक कर उनका स्वागत किया

  • 16:20(IST)

    इससे पहले  क्वीन होऊ पार्क में दक्षिण कोरियाई और भारतीय कलाकारों ने एक साथ पर्फोंमेंस की. इस दौरान सीएम योगी और किम जुंग-सूक भी मौजूद थीं

  • 16:14(IST)

    यहां सीएम योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक ने रानी हो स्मारक के शिलापट का उद्घाटन किया

  • 15:58(IST)

    दीपोत्सव से पहले दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक अयोध्या के क्वीन होऊ पार्क पहुंच चुकी है. इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. 

  • 14:33(IST)

    डॉ. राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी के 5 हजार कार्यकर्ताओं ने सोमवार शाम तक दीये सजा दिए थे. विश्वविद्यालय के कार्यकर्ताओं के अलावा एनसीसी कैडेट्स ने भी इसमें हिस्सा लिया है. चूंकि दीयों की संख्या बहुत ज्यादा थी इसलिए अलग-अलग ग्रुप बनाकर समूहों में ये जिम्मेदारी पूरी की गई. यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए दो कोऑर्डिनेटरों ने फिर दीयों को जोड़कर घाटों की सूची तैयारी की. ये दिए मंगलवार को शाम 7 बजे जलाए जाएंगे

  • 14:22(IST)

    अमर उजाला अखबार में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक मंगलावर को अयोध्या में राम की पैड़ी पर 3.35 लाख दीये एक साथ रोशन होंगे. खबर के मुताबिक इन दीयों को जलाने में करीब 14 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल किया जाएगा. करीब सात सेंटीमीटर के व्यास वाले ये दीये एक बार तेल भर दिए जाने पर करीब 45 मिनट तक जलते रहेंगे. दीयों के लिए तकरीबन 5 लाख बातियां बनाई गई हैं.

  • 13:33(IST)

    अयोध्या में दीपोत्सव से पहले साकेत कॉलेज से नया घाट तक झांकी निकाली गई. देखें वीडियो

  • 12:07(IST)

    बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में लगभग 3.30 लाख दिए जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इस दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी वहां मौजूद होगी. 

  • 11:51(IST)

    त्रेता युग में जैसे प्रभु श्रीराम पुष्पक विमान से उतरे थे, ठीक वैसे ही आज भी प्रभु श्रीराम, मां सीता और लक्ष्मण स्वरुप हेलिकॉप्टर से उतरेंगे. यूपी और बिहार के राज्यपाल राम नाईक और लालजी टंडन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किमजोंग सुक इन स्वरूपों का स्वागत करेंगी.

  • 11:42(IST)

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्यक्रम के लिए करीब 35 जार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इसमें 12 एडिशनल एसपी, 30 डीवाईएसपी, 80 इंस्पेक्टर, 250 एसआई, 32 महिला एसआई, 900 कांस्टेबल सहित भारी सख्या में पुलिस बल तैनात की गई है. 

  • 11:38(IST)

    माना जा रहा है कि इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बड़े ऐलान कर सकते हैं. इसके साथ वे कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी कर सकते हैं. 

  • 11:34(IST)

    अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव के लिए खास तैयारियां की जा रही है. दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाली हैं. ऐसे में सुरक्षा इंतजामों पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है. 

दीपोत्सव 2018 Live : CM योगी का ऐलान- फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या हुआ
Loading...

दिवाली के मौके पर अयोध्या में 6 नवंबर को भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोज में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक हिस्सा भी लेंगी. उनके स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं. सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई हैं, जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है.

फोटो: पीटीआई

फोटो: पीटीआई

नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं. दीवाली समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वालीं किम के स्वागत में मंगलवार को दीये जलाए जाएंगे. इतने अधिक दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तों मंगलवार को होने वाले इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले तमाम वीआईपी महमानों के लिए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi