S M L

दिल्ली : एक्सिस बैंक में 44 फर्जी खातों का खुलासा

आयकर विभाग ने दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में छापेमारी के दौरान फर्जी खातों का खुलासा किया है.

Updated On: Dec 09, 2016 11:43 PM IST

IANS

0
दिल्ली : एक्सिस बैंक में 44 फर्जी खातों का खुलासा

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में एक्सिस बैंक की एक शाखा में छापेमारी के दौरान 44 फर्जी खातों का खुलासा किया है. नोटबंदी के बाद इन खातों में लगभग 100 करोड़ रुपए के पुराने अमान्य घोषित किए जा चुके नोट जमा कराए गए हैं. आयकर विभाग के एक अफसर ने कहा कि इन खातों में 8 नवंबर के बाद, अब तक लगभग 100 करोड़ रुपए के पुराने नोट जमा किए गए हैं.

अफसर ने कहा, 'ये 44 खाते फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खोले गए. हमें शक है कि पैसों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए हो सकता है.'

इस बीच, एक्सिस बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

एक्सिस बैंक के प्रवक्ता ने कहा, 'बैंक कॉरपोरेट गवर्नेस के उच्च मानदंडों का पालन करने के लिए कटिबद्ध है और किसी कर्मचारी की तरफ से आचार संहिता को नजरअंदाज करने की कोई भी कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.'

नोटबंदी के फैसले के बाद एक्सिस बैंक की किसी शाखा में की गई यह दूसरी छापेमारी है. आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि आठ नवंबर से लेकर अब तक इस शाखा में 450 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं.

आयकर विभाग ने नवंबर में उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित एक्सिस बैंक की एक शाखा से बाहर दो लोगों को 3.5 करोड़ रुपये के नए नोटों के साथ पकड़ा था.

सरकार ने 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया है.

सरकार ने चेतावनी दी है कि आयकर विभाग को बिना सूचना दिए बड़ी राशि जमा करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi