S M L

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा अगले सप्ताह

टर्नबुल के साथ उनकी सरकार में शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री साइमन बिरमिंघम के भी आने की उम्मीद है

Updated On: Apr 03, 2017 03:14 PM IST

FP Staff

0
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा अगले सप्ताह

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल अगले सप्ताह भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर आ सकते हैं. इस दौरान वह शिक्षा, व्यापार और रक्षा क्षेत्रों में द्विपक्षीय बातचीत कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चीन में जी-20 देशों की बैठक के दौरान टर्नबुल को आमंत्रित किया था.

भारत-ऑस्ट्रेलिया कौशल मिशन

टर्नबुल के साथ उनकी सरकार में शिक्षा और प्रशिक्षण मंत्री साइमन बिरमिंघम के भी आने की उम्मीद है. बिरमिंघम ‘भारत-आस्ट्रेलिया कौशल मिशन’ का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों का बड़ा प्रतिनिधिमंडल होगा.

टर्नबुल के कार्यालय ने हालांकि, प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम का ब्योरा नहीं दिया. उनके कार्यालय ने कहा, ‘जब तक इस संबंध में आधिकारिक घोषणा नहीं होती है तब तक प्रधानमंत्री के यात्रा कार्यक्रम के बारे में जानकारी नहीं दी जा सकती है.’

टर्नबुल की यह यात्रा भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तों को और मजबूत बनाने का एक अवसर होगा. इस दौरान व्यापार, रक्षा, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में विचार विमर्श हो सकता है.

भारत ऑस्ट्रेलिया संस्थान के निदेशक क्रेग जैफ्री ने कहा कि दोनों नेताओं टर्नबुल और मोदी के बीच स्वाभाविक आत्मीयता होगी, दोनों ही नेता का युवाओं, रोजगार और नवप्रवर्तन पर काफी जोर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi