S M L

अगस्ता वेस्टलैंड डील: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल का हुआ प्रत्यर्पण, आज रात आ सकता है भारत

सीबीआई को मिशेल का प्रत्यर्पण मिल चुका है और मंगलवार की रात तक वो भारत पहुंच सकता है

Updated On: Dec 04, 2018 08:28 PM IST

FP Staff

0
अगस्ता वेस्टलैंड डील: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल का हुआ प्रत्यर्पण, आज रात आ सकता है भारत

3600 करोड़ रुपए के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले के कथित बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल के प्रत्यर्पण की खबर मिली है. रिपोर्ट है कि सीबीआई को मिशेल का प्रत्यर्पण मिल चुका है और मंगलवार की रात तक वो भारत पहुंच सकता है.

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित तौर पर बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चिएन मिशेल को आज रात भारत लाया जा सकता है. खलीज टाइम्स ने खबर दी है कि मिशेल को भारत लाने के लिए दुबई एयरपोर्ट लाया गया है.

दुबई की कोर्ट ने सितंबर में ही क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यार्पण का आदेश देने की संभावना जताई थी. तब तक के लिए मिशेल को पुलिस के क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट में हिरासत में रखा गया था.

मिशेल के प्रत्यर्पण का ऑपरेशन सीआईडी और इंटरपोल दोनों मिलकर चलाएंगे.

इस महीने की शुरुआत में दुबई की शीर्ष अदालत ने मिशेल के प्रत्यर्पण पर विचार करने संबंध निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा था. मिशेल संयुक्त अरब अमीरात में कुछ मामलों को लेकर जेल में बंद था.

बिचौलिए मिशेल को फरवरी 2017 में यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया था. मिशेल के वकील ने आरोप लगाया था की भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई उनके क्लाइंट पर दबाव बना रही है. हालांकि जांच एजेंसी ने मिशेल के वकील के इन आरोपों को खारिज कर दिया था.

ईडी ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर अपने आरोप-पत्र में आरोप लगाया था कि उसने अगस्ता वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये प्राप्त किए. ईडी ने कहा था कि यह पैसा और कुछ नहीं, बल्कि कंपनी द्वारा 12 हेलिकॉप्टरों के समझौते को अपने पक्ष में कराने के लिए वास्तविक लेन-देन के नाम पर दी गई रिश्वत थी.

इस मामले में गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा के अलावा मिशेल तीसरा कथित बिचौलिया है. अदालत की ओर से क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने के बाद दोनों जांच एजेंसियों ने इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi