Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

शाम के बाद एटीएम में नहीं डाले जाएंगे कैश, टाइम हुआ फिक्स

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नकदी की ढुलाई करने वाली एजेंसियों से कहा गया है कि वो बैंकों से पैसा दोपहर तक ले लें

FP Staff Updated On: Dec 15, 2017 01:08 PM IST

0
शाम के बाद एटीएम में नहीं डाले जाएंगे कैश, टाइम हुआ फिक्स

आए दिन देशभर में एटीएम कैश वैन के लूटने की खबरें आती रहती हैं. करोड़ों रुपए झटके में लूट लिए जाते हैं. इससे चिंतित सरकार ने हाल ही में एक फैसला लिया है. इसके मुताबिक शहरों के एटीएम मशीन में रात 9 बजे के बाद पैसा नहीं डाला जाएगा.

वहीं ग्रामीण इलाकों में 6 बजे से पहले कैश डाल दिया जाएगा. नक्सली इलाकों में इसका समय 4 बजे रहेगा. यानी 4 बजे के बाद कैश नहीं डाला जाएगा. इसके साथ ही कैश वैन के सुरक्षा के लिए भी कई इंतजाम किए गए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक एक बार में 5 करोड़ रुपए से अधिक राशि नहीं ले जाई जाएगी. साथ ही वैन को इसके लिए विशेष रूप से तैयार किया जाएगा.

कैश वैन के सुरक्षागार्डों को दी जाएगी ट्रेनिंग 

इसमें सीसीटीवी और जीपीएस के अलावा दो बंदूकधारी भी रहेंगे. इन्हें लूटपाट की स्थिति से निपटने के लिए अलग से ट्रेनिंग दी जाएगी. इस ट्रेनिंग में वैन के ड्राइवर को भी शामिल किया जाएगा.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि नकदी की ढुलाई करने वाली एजेंसियों से कहा गया है कि वो बैंकों से पैसा दोपहर तक ले लें.

एक अनुमान के अनुसार हर दिन 8000 निजी वैन 15000 करोड़ रुपए की नकदी बैंकों से लेकर एटीएम तक इधर-उधर लेकर जाती हैं. वहीं निजी सुरक्षा एजेंसियां बैंकों की ओर से लगभग 5000 करोड़ रुपए की नकदी रात भर अपने पास रोके रखती हैं.

अधिकारियों ने कहा है कि इस मानक प्रक्रिया को मंजूरी के लिए विधि मंत्रालय के पास भेजा गया. उससे मंजूरी मिलने के बाद सभी राज्य सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi