S M L

असम में जारी NRC के फाइनल ड्राफ्ट में छूट गए हैं जिनके नाम, वो अब ये करें...

असम में जारी NRC के फाइनल ड्राफ्ट में छूट गए हैं जिनके नाम, वो अब यह करें...

Updated On: Jul 30, 2018 12:47 PM IST

FP Staff

0
असम में जारी NRC के फाइनल ड्राफ्ट में छूट गए हैं जिनके नाम, वो अब ये करें...

सोमवार को जारी हुए अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) ड्राफ्ट में तकरीबन 40 लाख लोगों का नाम शामिल नहीं है.

असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर समन्वयक प्रतीक हाजेला ने एनआरसी का अंतिम ड्राफ्ट जारी करते हुए बताया कि 3.29 करोड़ आवेदकों में से लगभग 2.90 करोड़ वैध नागरिक पाए गए. इसका मतलब हुआ कि इस फाइनल ड्राफ्ट में करीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं है.

हाजेला ने हालांकि यह भी कहा कि यह बस अंतिम मसौदा है, फाइनल एनआरसी नहीं, इसलिए जिनका नाम इस ड्राफ्ट में नहीं है, वो घबराएं नहीं. उन्होंने बताया कि जिनका नाम फाइनल ड्राफ्ट में नहीं है, उन्हें संबंधित सेवा केंद्रों में जाकर एक फॉर्म भरना होगा. यह फॉर्म 7 अगस्त से 28 सितंबर के बीच उपलब्ध होंगे और अधिकारियों को उन्हें इसका कारण बताना होगा कि मसौदे में उनके नाम क्यों छूटे.'

उन्होंने कहा कि इसके बाद अगले कदम के तहत उन्हें अपने दावे को दर्ज कराने के लिये अन्य निर्दिष्ट फॉर्म भरना होगा, जो 30 अगस्त से 28 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा. आवेदक अपने नामों को निर्दिष्ट एनआरसी सेवा केंद्र पर जाकर 30 जुलाई से 28 सितंबर तक सभी कामकाजी दिनों यानी वर्किंग डे दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक देख सकते हैं.

एनआरसी ड्राफ्ट में आपका नाम है या नहीं, इसे इस तरह चेक करें

इन 4 तरीकों पर अमल कर के कोई भी आसानी से यह जानकारी जुटा सकता है कि एनआरसी में उसका नाम शामिल है या नहीं

पहला तरीका

सबसे पहले एनआरसी सेवा केंद्र जाएं. यह सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा. किसी भी कार्य दिवस यानी वर्किंग डे में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

दूसरा तरीका

आप www.nrcassa.nic.in पर, www.assam.mygov.in और www.assam.gov.in पर विजिट कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं

तीसरा तरीका

घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है. इसके लिए ARN टाइप करना होगा और इसे 9765556555 नंबर पर भेजना है.

चौथा तरीका

फोन कर भी अपना नाम लिस्ट में चेक किया जा सकता है. असम में रहने वाले इसके लिए 15107 नंबर पर डायल करें. और असम से बाहर रहने वाले 18003453762 नंबर पर डायल कर कुछ ही देर में इसकी जानकारी ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi