S M L

आसाराम रेप केस : 10 मुख्य बातों से समझिए पूरा मामला

इस केस से जुड़ी 10 मुख्य बातें

FP Staff Updated On: Apr 25, 2018 03:11 PM IST

0
आसाराम रेप केस : 10 मुख्य बातों से समझिए पूरा मामला

नाबालिग लड़की से रेप के मामले में आसाराम को दोषी ठहराया गया है. इस केस के 10 मुख्य बिंदुओं को समझिए.

1. आसाराम को 2013 में गिरफ्तार किया गया था. उन पर सहारनपुर की एक 16 साल की नाबालिग लड़की ने रेप का आरोप लगाया था. आसाराम पर पॉक्सो और एससी-एसटी एक्ट के तहम मुकदमा दर्ज हुआ था.

2. आसाराम पर रेप, मानव तस्करी, बच्चों के खिलाफ यौन उत्पीड़न जैसे मामले दर्ज हैं. दोषी करार दिए जाने पर उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है.

3. आसाराम को इंदौर से गिरफ्तार किया गया था. वहां से उन्हें 1 सितंबर 2013 को जोधपुर सेंट्रल जेल लाया गया. उसके बाद से वो न्यायिक हिरासत में हैं.

4. अवतारी पुरुष होने का दावा करने वाले आसाराम पर गुजरात में भी रेप का मुकदमा दर्ज है. उनपर दो बहनों ने रेप का आरोप लगाया था. इस मामले में उनके बेटे नारायण साईं को भी आरोपी बनाया गया है. आसाराम और उनके बेटे पर रेप और बंधक बनाए रखने का मुकदमा दर्ज है.

5. जब से आसाराम के खिलाफ मुकदमों की सुनवाई शुरू हुई है, तब से लेकर अब तक इस मामले से जुड़े करीब 9 गवाहों पर जानलेवा हमले हो चुके हैं. इनमें 3 गवाहों की हत्या हो चुकी है.

6. 77 साल के आसाराम 12 बार जमानत की अर्जी लगा चुके हैं. लेकिन हर बार उनकी अर्जी खारिज हुई है. ट्रायल कोर्ट ने 6 बार, राजस्थान हाईकोर्ट ने 3 बार और सुप्रीम कोर्ट ने भी 3 बार उनकी जमानत की अर्जी खारिज की है.

7. फैसला आने से पहले जोधपुर में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त कर दी गई है. आसाराम के समर्थकों की हिंसा के अंदेशे के मद्देनजर पुलिस ने चौक चौबंद व्यवस्था की है.

8. इसी वजह से जोधपुर कोर्ट ने सेंट्रल जेल में ही फैसला सुनाने का निर्णय लिया गया. आसाराम जोधपुर सेंट्रल जेल में ही बंद हैं.

9. इस मामले के जज मधुसूदन शर्मा को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा व्यवस्था दी गई है.

10. पुलिस ने राजस्थान के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी रिपोर्ट ली है. ऐसी आशंका जाहिर की जा रही है कि मनमुताबिक फैसला ऩहीं आने की स्थिति में आसाराम के समर्थक दूसरे राज्यों में भी हंगामा कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi