S M L

राम मंदिर का 50 फीसदी काम पूरा, अब सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार

मंदिर के गर्भ गृह के लिए पत्थर भी तराशे जा चुके हैं, इसके अलावा मंदिर का प्रथम तल बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है

Updated On: Nov 12, 2018 04:40 PM IST

FP Staff

0
राम मंदिर का 50 फीसदी काम पूरा, अब सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम जन्मभूमि कार्यशाला का जायजा लिया गया तो पता चला कि मंदिर निर्माण के लिए 50 फीसदी से ज्यादा तैयारी पूरी हो चुकी है. हालांकि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार किया जा रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार जनवरी 2019 में इस पर फैसला होना है. बता दें कि मंदिर के गर्भ गृह के लिए पत्थर भी तराशे जा चुके हैं. इसके अलावा मंदिर का प्रथम तल बनाने की पूरी तैयारी हो चुकी है. मंदिर के प्रथम तल के लिए 106 पिलर बन चुके हैं, दीवारें तराश दी गई हैं.

मंदिर निर्माण के लिए 28 सालों से पत्थर तराशने वाले गुजरात के अन्नु भाई सोमपुरा ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए 50 फीसदी से ज्यादा पत्थर तराशे जा चुके हैं. गर्भ गृह पूरा बनकर तैयार किया जा चुका है. अब सबको मंदिर बनने के लिए बस हरी झंडी का इंतजार है. मंदिर के इंफ्रास्टक्चर प्लान के अनुसार इसकी लंबाई 268 फीट, चौड़ाई 140 फीट और ऊंचाई 128 फीट होगी.

मंदिर में कुल 212 पिलर होंगे. हर मंजिल में 106 स्तंभ होंगे. हर स्तंभ पर 16 स्टेच्यु होंगे. सोमपुरा ने बताया कि मंदिर का काम फिलहाल वॉलेंटरी डोनेशन पर हो रहा है. फिलहाल पैसों की कमी की वजह से कुछ ही मजदूर इस पर काम कर पा रहे हैं. बाकी पैसे न मिलने की वजह से काम छओड़कर जा चुके हैं. 1990 में कुल 150 मजदूरों ने मंदिर का काम शुरू किया था. हालांकि अब इसको सिर्फ सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi