live
S M L

देश के एकीकरण के लिए जीएसटी का कश्मीर में लागू होना अहम: जेटली

जेटली ने कहा कि कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दल को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे जैसे विषय में नहीं उलझना चाहिए

Updated On: Aug 02, 2017 07:50 PM IST

Bhasha

0
देश के एकीकरण के लिए जीएसटी का कश्मीर में लागू होना अहम: जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में जीएसटी का विस्तार देश के साथ राज्य के आर्थिक एकीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है.

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दल को जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे जैसे विषय में नहीं उलझना चाहिए क्योंकि जीएसटी के खिलाफ ऐसी दलील अलगाववादी दिया करते हैं.

जेटली ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जीएसटी के विस्तार से देश के साथ उसके राष्ट्रीय एकीकरण की कल्पना पूरी हो रही है. जहां तक राज्य के विशेष दर्जे को प्रभावित करने का सवाल है, यह स्पष्ट होना चाहिए कि विशेष दर्जा प्रदेश की आर्थिक प्रगति और विकास के मार्ग में अड़चन नहीं बनना चाहिए.

पीडीपी और भाजपा इसी बात के पक्षधर रहे हैं. मैंने कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस से समर्थन की उम्मीद की थी. जीएसटी के वित्त मंत्रियों की समिति के अध्यक्ष पहले नेशनल कांफ्रेंस के नेता ही थे जो पहले समर्थन कर रहे थे, आज विरोध कर रहे हैं.

वित्त मंत्री ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर में जीएसटी का विस्तार नहीं करते तो वहां के व्यापारियों, कारोबारियों को इनपुट क्रेडिट नहीं मिलता.

लोकसभा में पारित हुआ जीएसटी (कश्मीर तक विस्तार) विधेयक

उन्होंने कहा, 'पास में दूसरे राज्य में उत्पाद सस्ते होते, पास में ही पठानकोट में सामान सस्ता होता और जम्मू कश्मीर में महंगा. ऐसे में प्रदेश के लोग वहां सामान खरीदने जाते जिससे प्रदेश के कारोबारियों को तकलीफ होती और राज्य का राजस्व कम होता.'

लोकसभा ने जम्मू कश्मीर के लिए सीजीएसटी और आईजीएसटी को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi