live
S M L

1 जुलाई से लागू हो जाएगा जीएसटी, चीजें होंगी सस्ती: जेटली

जीएसटी से भारत दुनिया के सबसे बड़े साझा बाजार के रूप में विकसित होगा

Updated On: Mar 22, 2017 10:29 PM IST

Bhasha

0
1 जुलाई से लागू हो जाएगा जीएसटी, चीजें होंगी सस्ती: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को यह उम्मीद जताई कि पूरे देश में जीएसटी एक जुलाई से लागू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जीएसटी से भारत दुनिया के सबसे बड़े साझा बाजार के रूप में विकसित होगा, इससे चीजें सस्ती होंगी और कर चोरी करना मुश्किल होगा.

जेटली कॉमनवेल्थ देशों के महालेखाकारों के 23वें सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारतीय समाज कर संबंधी नियमों को पालन करने के मामले में ‘बहुत पीछे’ है.

सरकार ने उंचे मूल्य के नोटों को चलन से निकालने का कदम इस लिए उठाया ताकि खरीद फरोख्त में नकद-लेन देन की प्रवृत्ति पर अंकुश लगे क्योंकि नकदी के लेन देन से कर चोरी और आतंकवाद के लिए धन जुटाने में आसानी होती है.

वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने जो कदम उठाए हैं उससे भारत की आर्थिक वृद्धि सात-आठ प्रतिशत तक पहुंचाने में मदद मिलेगी और देश सबसे तेजी से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब बरकार रख सकेगा.

साथ ही उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में उतार-चढ़ाव, निजी क्षेत्र के इंवेस्टमेंट को फिर से तेज करना और सरकारी क्षेत्र के बैंकों की हालत सुधारना, देश के सामने कुछ बड़ी चुनौतियां हैं.

दुनिया के ग्रोथ से ही होगी भारत की ग्रोथ 

उन्होंने कहा कि यदि दुनिया की आर्थिक वृद्धि दर सुधरेगी तो हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं. जेटली ने कहा कि नोटबंदी से समानांतर अर्थव्यवस्था को हतोत्साहित किया जा सकेगा और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी. इससे जीडीपी का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी.

जेटली ने कहा, ‘इस समय सबसे बड़ा कर सुधार जीएसटी है. इसे हम एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रहे हैं. इससे टैक्स कलेक्शन की मात्रा बढ़ेगी और वस्तुएं, जिंस और सेवाएं थोड़ी सस्ती होंगी और यह बहुत सुविधाजनक होगा.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi