S M L

अगर दिल्ली की हवा और खराब हुई तो केंद्र सरकार कृत्रिम बारिश कराएगी: महेश शर्मा

मंगलवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा. और पूरे दिन स्मॉग की चादर छाई रही. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के डाटा के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 352 रिकॉर्ड किया गया जो बेहद खराब की कैटेगरी में आता है

Updated On: Nov 20, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
अगर दिल्ली की हवा और खराब हुई तो केंद्र सरकार कृत्रिम बारिश कराएगी: महेश शर्मा

दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर हालत जस की तस बनी हुई है. ऐसे में अब केंद्र सरकार राजधानी में हवा से धूलकणों को हटाने के लिए कृत्रिम बरसात कराने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के मुताबिक अगर स्थिति और खराब होती है तो केंद्र एक विज्ञप्ति जारी करेगी.

महेश शर्मा ने कहा- भारत जैसे विकासशील देश में प्रदूषण की बढ़ती समस्या चिंता का विषय है. केंद्र ने तय किया है कि अगर एयर क्वालिटी मार्क 500 से ऊपर जाता है तो कृत्रिम बारिश कराई जाएगी. हमारे अधिकारी और वैज्ञानिक इससे निपटने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. कृत्रिम बारिश कराने की सारी तैयारियां की जा रही हैं.

एनडीटीवी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा. और पूरे दिन स्मॉग की चादर छाई रही. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के डाटा के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स 352 रिकॉर्ड किया गया जो बेहद खराब की कैटेगरी में आता है.

क्लाउड सीडिंग के तहत कई तरह के केमिकल एजेंट जैसे सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और यहां तक की नमक तक को बादलों में मिलाया जाता है ताकि बादल मोटे हों और बारिश की संभावना बढ़ जाए.

पिछले दो साल से राजधानी में प्रदूषण की स्थिति गंभीर है. पिछले साल प्रदूषण की स्थिति इस हद तक खराब थी कि स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा करनी पड़ी थी. तब मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली को गैस चैंबर की संज्ञा दी थी. 2016 में भी सरकार ने कृत्रिम बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग की संभावना को तलाशा था लेकिन वो काम नहीं आया.

वहीं पिछले साल पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने हैलिकॉप्टर से बारिश कराने का उपाय बताया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi