S M L

मौसम सही न होने के चलते दिल्ली में नहीं हो पा रही आर्टिफिशियल बारिश

प्रोफेसर का कहना है कि आर्टिफिशियल बारिश कराने के लिए एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल की भी मंजूरी अभी तक नहीं मिल सकी है

Updated On: Nov 27, 2018 08:13 PM IST

Bhasha

0
मौसम सही न होने के चलते दिल्ली में नहीं हो पा रही आर्टिफिशियल बारिश

दिल्ली में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति से निपटने के लिए आर्टिफिशियल बारिश की राह में मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियां बाधक बन रही हैं. मंगलवार को आर्टिफिशियल बारिश कराने की योजना से जुड़े आईआईटी कानपुर के एक प्रोफेसर ने बताया कि मौसम संबंधी परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने के कारण निकट भविष्य में दिल्ली में आर्टिफिशियल बारिश कराना मुमकिन नहीं हो पाएगा.

इसके अलावा प्रोफेसर का कहना है कि आर्टिफिशियल बारिश कराने के लिए एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल की भी मंजूरी अभी तक नहीं मिल सकी है. उल्लेखनीय है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सोमवार से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पर वायु प्रदूषण ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया.

प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए पर्यावरण मंत्रालय केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के माध्यम से आर्टिफिशियल बारिश कराने की संभावनाओं को लगातार तलाश रहा है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आर्टिफिशियल बारिश के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियां फिलहाल अनुकूल नहीं है, जिसकी वजह से इस योजना को साकार करना फिलहाल संभव नहीं है.

बारिश कराने के लिए तैयार हैं आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक

हालांकि योजना से जुड़े आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने इस बाबत सभी तैयारियां कर ली है. सिर्फ मौसम की अनुकूल परिस्थितियों के तहत दिल्ली के आसमान में छाये बादलों में पानी की पर्याप्त मात्रा की उपलब्धता और आर्टीफिशियल बारिश के लिए एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल की नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से मंजूरी मिलने का इंतजार है.

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने बताया कि कृत्रिम बारिश की प्रक्रिया में सिल्वर आयोडाइड, शुष्क बर्फ और नमक कणों का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे बादलों को सघनता (डेन्सिटी) प्रदान कर बारिश की संभावना को प्रबल किया जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi