In association with
S M L

अब हिंदी में भी कर सकते हैं पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई

पैनल ने सुझाव दिया था कि सभी पारपोर्ट दफ्तरों में बाइलिंग्वल फॉर्म मौजूद रहें.

FP Staff Updated On: Apr 24, 2017 10:25 AM IST

0
अब हिंदी में भी कर सकते हैं पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई

विदेश मंत्रालय एक नया प्रावधान लेकर आया है जिसके जरिए लोग पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी अप्लाई कर सकेंगे. सरकार की ओर से ये कदम तब उठाया गया है, जब हाल ही में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस संदर्भ में कमेटी ऑफ पार्लियामेंट ऑन ऑफिशियल लैंगवेज द्वारा भेजे गए सुझावों को स्वीकार किया है. रिपोर्ट 2011 में सब्मिट कराई गई थी.

पैनल ने सुझाव दिया था कि सभी पारपोर्ट दफ्तरों में बाइलिंग्वल फॉर्म मौजूद रहें और हिंदी में फिल किए गए फॉर्म स्वीकारे जाएं. साथ ही पैनल ने ये भी सुझाव दिया था कि जारी किए गए सभी पासपोर्टों में एंट्री भी हिंदी में ही की जाए. पैनल के सुझाव हाल ही में राष्ट्रपति ने स्वीकार किए हैं.

आवेदक हिंदी में मौजूद एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे, उसे फिल करे और पासपोर्ट अप्लाई करने के दौरान उसे अपलोड करे. आपको बता दें कि फिल्ड-इन-फॉर्म के प्रिंटआउट रीजनल पासपोर्ट दफ्तरों और पासपोर्ट सेवा केंद्र पर स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

आदेश में कहा गया है कि पैनल ने सुझाव दिया था कि मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर पासपोर्ट और वीजा से जुड़ी जानकारी भी हिंदी में मौजूद रहनी चाहिए. ये सुझाव स्वीकार कर लिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi