S M L

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की एक और नई योजना, अब ATM से निकलेगी मुफ्त में दवा

आंध्र प्रदेश में हुए प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले ATM लगाने पर जोरो से विचार कर रही है

Updated On: Jan 16, 2019 11:28 AM IST

FP Staff

0
लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की एक और नई योजना, अब ATM से निकलेगी मुफ्त में दवा

अब तक आप एटीएम से पैसा निकालते आए हैं लेकिन अब आप एटीएम से दवा भी निकाल सकेंगे. खबर है कि सरकार देश के हर जिले में ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे. न्यूज 18 की खबर के अनुसार आंध्र प्रदेश में हुए प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले ATM लगाने पर विचार कर रही है. इस एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन जिसमें ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी. इस एटीएम से टैबलेट के साथ सिरप भी आसानी से निकल जाएगा.

ब्रांडेड और जेनरिक दोनों तरह की दवाएं एटीएम में उपलब्ध होंगी

नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन की सूची में मौजूद अधिकतर दवाएं इस एटीएम में उपलब्ध होंगी. बता दें कि सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन की सूची में मौजूद होती हैं. इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं. ब्रांडेड और जेनरिक दोनों तरह की दवाएं एटीएम में उपलब्ध होंगी. आप किसी भी तरह के टैबलेट और कैप्सूल के साथ-साथ सिरप भी इससे आसानी से निकाल सकेंगे.

आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं

आंध्र प्रदेश में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी की जा रही है. बता दें कि आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं. ये एटीएम सामान्य प्रेस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा. फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी. इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा. डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकल जाएगी. एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा. पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi