S M L

आंध्र प्रदेश के मंदिरों में एक जनवरी को उत्सव नहीं

धार्मिक मामलों से जुड़े हुए धर्मादा विभाग ने मंदिरों से नए साल का उत्सव नहीं मनाने को कहा है

Bhasha Updated On: Dec 24, 2017 05:01 PM IST

0
आंध्र प्रदेश के मंदिरों में एक जनवरी को उत्सव नहीं

आंध्र प्रदेश के मंदिरों में एक जनवरी को उत्सव नहीं मनाया जाएगा. राज्य में धार्मिक मामलों से जुड़े हुए धर्मादा विभाग ने मंदिरों से नए साल का उत्सव नहीं मनाने को कहा है. विभाग का कहना है कि ये भारतीय वैदिक संस्कृति का हिस्सा नहीं है.

धर्मादा विभाग के तहत आने वाले हिंदू धर्म परिरक्षणा (एचडीपीटी) ने इस संबंध में धर्मादा आयुक्त वाई. यू. अनुराधा के निर्देश का हवाला देते हुए सभी मंदिरों को सर्कुलर जारी किया है.

एचडीपीटी सचिव सी. विजय राघवाचारयूलू ने सर्कुलर में कहा है, 'एक जनवरी को शुभकामनाएं लेना-देना और त्योहार की तरह इसका उत्सव मनाना भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं है. सिर्फ उगादी (तेलुगु में नए साल का दिन) मनाना ही सही और सबसे अच्छी संस्कृति है.'

अंग्रेजी कैलेंडर का पालन करना संस्कृति के खिलाफ 

सर्कुलर में कहा गया है, 'हालांकि भारत को 70 साल पहले ही आजादी मिल गई थी लेकिन हम अब भी अंग्रेजों की ओर से बताए गए ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करते हैं. भारतीय संस्कृति की उपेक्षा करके पश्चिमी संस्कृति का पालन करते हुए एक जनवरी को मंदिरों को सजाने में लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं.'

न्यास के सचिव ने कहा, 'इसलिए, एक जनवरी को मंदिरों को प्रकाश और फूलों से नहीं सजाना चाहिए और कोई भी उत्सव का महौल नहीं बनाना चाहिए.'

आंध्र प्रदेश के ज्यादातर मंदिर एक जनवरी के मौके पर विशेष पूजा और दर्शन का आयोजन करते हैं और वहां ये एक सामान्य सी बात है.

तिरुमाला मंदिर में नए साल में होती है भीड़ 

इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु तिरुमाला, कनक दुर्गा (विजयवाड़ा), शिव (श्रीसैलम) मंदिरों में भगवान के दर्शन को आते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं.

आंध्र प्रदेश के सबसे बड़े मंदिर तिरुमाला में इस दिन खास तौर पर काफी भीड़ होती है. भगवान वेंकेटेश्वर के दर्शन के लिए यहां काफी श्रद्धालु आते हैं.

हालांकि धर्मादा विभाग के सूत्रों ने बताया है कि ये आदेश तिरुमाला मंदिर पर लागू नहीं होगा क्योंकि ये एक स्वतंत्र प्रतिष्ठान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi