S M L

Amul ला रहा है ऊंटनी का दूध, जानिए इसके फायदे क्या हैं और क्यों है इसकी इतनी डिमांड?

अमूल 50 रुपए में आधा लीटर ऊंटनी का दूध उपलब्ध कराएगा. इसे पीईटी बोतलों में बंद करके बेचा जाएगा

Updated On: Jan 23, 2019 12:20 PM IST

FP Staff

0
Amul ला रहा है ऊंटनी का दूध, जानिए इसके फायदे क्या हैं और क्यों है इसकी इतनी डिमांड?

भारत की प्रमुख कंपनी अमूल ने ऊंटनी का दूध लॉन्च किया है. उसका ये लॉन्च काफी चर्चा में है क्योंकि भारत के कुछ इलाकों में ही ऊंटनी का दूध पिया जाता है. हालांकि, कंपनी अभी ये प्रोडक्ट गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में ही बेचेगी.

अमूल 50 रुपए में आधा लीटर ऊंटनी का दूध उपलब्ध कराएगा. इसे पीईटी बोतलों में बंद करके बेचा जाएगा. ये दूध गांधीनगर, अहमदाबाद और कच्छ के इलाकों में बेचा जाएगा. इस दूध का प्रोडक्शन कच्छ जिला दुग्ध संघ देख रहा है.

अमूल ने इसके पहले ऊंटनी के दूध का चॉकलेट लॉन्च किया था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था. इन इलाकों में ऊंटनी के दूध की काफी डिमांड रहती है, जिसके बाद कंपनी ने ये डेयरी प्रोडक्ट लॉन्च किया है. अमूल इसके लिए काफी वक्त से तैयारियां कर रहा था और इस प्रोडक्ट को दूसरे राज्यों में जल्द लाया जा सकता है.

लेकिन ऊंटनी का दूध इतना खास क्यों है और इसकी यहां इतनी डिमांड क्यों है, आइए जानते हैं.

- ऊंटनी के दूध का पचाना आसान है. ये सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.

- ऊंटनी के दूध में इंसुलिन बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो डायबिटिक लोगों के लिए काफी मददगार होता है. ऊंटनी के एक लीटर दूध में 52 यूनिट इंसुलिन की मात्रा होती है, जो बाकी जानवरों के दूध से कहीं ज्यादा होती है.

- ऊंटनी के दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर, लैक्टिक एसिड, आयरन मैग्नीशियम जैसे और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं, जो सबके लिए काफी फायदेमंद है

- ऊंटनी का दूध दिमागी रूप से बीमार बच्चों के लिए काफी सहायक होता है. ऑटिज्म के शिकार बच्चों को ऊंटनी का दूध पीने की सलाह दी जाती है.

- इस दूध से बच्चों का मानसिक विकास होता है और एक सामान्य व्यक्ति के भी सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है.

- इसका नियमित सेवन इंफेक्शन से लेकर कैंसर तक की बीमारियों से आपको बचा सकता है. साथ ही ये त्वचा संंबंधी परेशानियों से भी बचाता है.

खाड़ी देशों में ऊंटनी के दूध को सफेद सोना कहा जाता है और इसके गुण इसे वाकई बहुमूल्य साबित करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi