S M L

इरफान के लिए 8 साल देरी से आया समलैंगिकता पर SC का फैसला, प्रोफेसर से करते थे प्यार

अब भारत में समलैंगिकता अपराध नहीं है. लेकिन कोर्ट का यह फैसला इरफान के लिए आठ साल देरी से आया

Updated On: Sep 06, 2018 04:22 PM IST

FP Staff

0
इरफान के लिए 8 साल देरी से आया समलैंगिकता पर SC का फैसला, प्रोफेसर से करते थे प्यार
Loading...

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता पर अपना फैसला सुना दिया है. अब भारत में समलैंगिकता अपराध नहीं है. लेकिन कोर्ट का यह फैसला इरफान के लिए आठ साल देरी से आया.

इरफान के साथ रिलेशनशिप में होन की वजह से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रामचंद्र श्रीनिवास सिरस को समाज ने बहिष्कृत कर दिया था. प्रोफेसर सिरस और उनके पार्टनर इरफान की मुलाकात यूनिवर्सिटी के कला विभाग के बाहर हुई थी.

जिसके बाद दोनों लोग रिलेशन में आ गए लेकिन इस प्यार की उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ी. इरफान ने बताया कि वह और प्रोफेसर रिलेशनशिप में थे. इरफान ने सुप्रीम कोर्ट के सुनाए फैसले पर कहा,'मैं प्रोफेसर का पार्टनर था, क्या नए फैसले के बाद मैं स्वीकार किया जाऊंगा. क्या मुझे उनके पार्टनर होने के अधिकार मिलेंगे?.'

बता दें कि सिरस एक भारतीय भाषाविद और लेखक थे. वह मराठी साहित्य के विशेषज्ञ भी थे. 8 फरवरी 2010 को 2 लोगों ने उन्हें इरफान के साथ 'सिरस हाउस' में सेक्स करते हुए पाया, जिसके बाद 9 फरवरी 2010 को सिरस को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से निलंबित कर दिया गया. 7 अप्रैल 2010 को सिरस अलीगढ़ स्थित अपने घर में मृत पाए गए थे.

इस पूरी घटना को याद करते हुए इरफान ने बताया, 'इस मामले में समाज ने मेरा शोषण किया और एक अपराधी की तरह मेरे साथ व्यवहार किया. जिसके बाद मैंने आग में जलकर मरने की कोशिश की लेकिन मेरे परिवार ने मुझे बचा लिया. लोग मुझे गे कहते हैं और ताना मारते हैं कि यह शख्स सिरस के साथ था.'

इरफान ने बताया कि जिस दिन उनका स्टिंग किया गया, वह अपने पार्टनर के साथ नुमाइश के लिए जाने वाले थे लेकिन उनकी पूरी जिंदगी को मेला बना दिया गया. उनके ऊपर फिल्म बनाई गई, न्यूज चैनलों पर चर्चाएं हुईं और उनसे सब कुछ छीन लिया गया.'

इरफान आज भी रिक्शा चलाता है, उसकी पत्नी घर का काम करती है, पिछले साल उसके बेटे की मौत हो चुकी है. हालांकि अब वह कम लोगों से ही बात करता है.

इरफान ने बताया, 'मैं अपने घर में कम लोगों को ही बुलाता हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि मेरे बच्चों को मेरी पिछली जिंदगी के बारे में कुछ पता लगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi