S M L

अमेजन नॉऊ ऐप से दो घंटे में डेली यूज का सामान आएगा घर

अमेजन इंडिया वेबसाइट ने दिल्ली और मुंबई में लॉन्च किया ऐप

Updated On: Dec 24, 2016 02:01 PM IST

FP Staff

0
अमेजन नॉऊ ऐप से दो घंटे में डेली यूज का सामान आएगा घर

अमेजन ने अपनी अमेजननाउ सर्विस का एलान किया है. यह 2 घंटे के भीतर घर से जुड़े हर तरह के सामान की डिलीवरी करने वाली एक सर्विस है. इससे आप घर की जरूरत की हर चीज मंगा सकते हैं. यानी किराने का सामान, फल, सब्जियां, खाने की फ्रोजन चीजें समेत और भी बहुत कुछ. और ये सामान आपके आसपास मौजूद हाइपरसिटी, मॉडर्न बाजार, ईजीडे, बिगबाजार, एसआरएस और माय247मार्केट.कॉम जैसे स्थानीय स्टोरों से आप तक पहुंचाया जाएगा. इस सर्विस का एलान आधिकारिक तौर पर 19 दिसंबर को हुआ.

ये सभी चीजें ऑर्डर करने के दो घंटे के भीतर या पहले से निर्धारित किसी समय पर ग्राहक के दरवाजे पर पहुंचा दी जाएंगी. अमेजन इंडिया की वेबसाइट के अलावा ग्राहक अमेजननाउ एंड्रॉइड एप भी प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन से खरीददारी कर सकते हैं. अमेजन का कहना है कि यह एप जल्द ही अन्य एप स्टोर्स पर भी उपलब्ध होगा.

डिलीवरी के दो विकल्प

अमेजन नाउ एप के जरिए ग्राहक स्कैक्स, बेवरेजेज, कूकिंग स्टेपल्स (खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें), ब्यूटी, पर्सनल केयर और हाउसहोल्ड बेसिक्स (घर की बुनियादी चीजें) जैसी कैटेगरीज में जाकर अपनी जरूरत का सामना ढूंढ सकते हैं और चुन सकते हैं.

इस सर्विस में डिलीवरी के दो विकल्प हैं. पहला है एक्सप्रेस डिलीवरी, जिसमें सामान दो घंटे के भीतर आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है और दूसरा है शेड्यूल्ड डिलीवरी, जिसमें ग्राहक पहले से कोई समय तय कर सकता है जब उसके घर वो सामान डिलीवर होना चाहिए. अगर आपका ऑर्डर 350 रुपए से ज्यादा है तो कोई चार्ज नहीं लगेगा लेकिन अगर उससे कम है तो शेड्यूल्ड डिलीवरी के लिए 29 रुपए और एक्सप्रेस डिलीवरी के 49 रुपये देने होंगे. दिल्ली और मुंबई में लॉन्च प्रमोशन के तौर पर अमेजन ने कहा है कि फ्री डिलीवरी पाने के लिए कोई मिनीमम ऑर्डर नहीं होगा.

किससे है मुकाबला

अमेजन इंडिया के कैटेगरी लीडर सौरभ श्रीवास्तव ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को बेस्ट सेलेक्शन, बेस्ट प्राइस के साथ डिलीवरी का शानदार अनुभव देना चाहते हैं. अमेजननाउ जैसी सर्विस के ग्राहकों की संख्या बेंगलुरु में बहुत बढ़ रही है. इसे लेकर पॉजिटिव रेस्पॉन्स को देखते हुए हमने इसे दिल्ली और मुंबई में शुरू करने के बारे में सोचा ताकि इन शहरों में भी हम अपने ग्राहकों को यह सर्विस दे पाएं. वे इसके जरिए अपने स्थानीय स्टोरों से लगभग पांच हजार से ज्यादा उत्पादों में से अपने घर के जरूरत की हर चीज खरीद सकते हैं और वह दो घंटे के अंदर उनके घर तक पहुंचा दी जाएगी.”

इस सर्विस को शुरू करने के साथ ही अमेजन इंडिया बिग बास्केट और ग्रोफर्स जैसी डिलीवरी सर्विस के साथ मुकाबले में आ गया है. अमेजन ने हाल ही में भारत के अपने ग्राहकों के लिए अमेजन प्राइम वीडियो सर्विस लॉन्च की है जिसके लिए एक साल के लिए 499 रुपए की मामूली सी फीस रखी गई है और इसमें अमेजन प्राइम मेंबरशिप भी शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi