S M L

शुरू होने के एक दिन बाद रोकी गई अमरनाथ यात्रा, 48 घंटों तक बारिश का अनुमान

मूसलाधार बारिश और खराब मौसम के कारण यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने मौसम साफ होने तक यात्रा रोकने का फैसला किया

Updated On: Jun 28, 2018 11:18 AM IST

FP Staff

0
शुरू होने के एक दिन बाद रोकी गई अमरनाथ यात्रा, 48 घंटों तक बारिश का अनुमान

जम्मू-कश्मीर में हर साल होने वाली अमरनाथ यात्रा शुरू होने के एक दिन बाद ही खराब मौसम के चलते रोक दी गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पहलगाम बेस कैंप से रवाना होने वाले जत्थे को नन वैन कैंप में रोक दिया गया है.

बता दें कि बुधवार शाम से ही यहां मूसलाधार बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने भी अगले 48 घंटों तक बारिश होने का अनुमान जताया है. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने मौसम साफ होने तक यात्रा रोकने का फैसला किया. फिलहाल किसी भी यात्री को पवित्र गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं है.

सुरक्षा के लिए वाहनों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया जाएगा

बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था जम्मू से गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुआ. जम्मू के भगवती नगर स्थित बेस कैंप से बीवीआर सुब्रमण्यम (मुख्य सचिव), बीबी व्यास (राज्यपाल सलाहकार) और विजय कुमार (राज्यपाल सलाहकार) ने जत्थे को झंडा दिखाकर रवाना किया था. इस बार अमरनाथ जाने वाले वाहनों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया जाएगा और सीआरपीएफ का मोटरसाइकिल दस्ता भी सक्रिय रहेगा.

यात्रा के लिए 1.96 लाख तीर्थयात्रियों ने करवाया है पंजीकरण 

देशभर से करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं में साधु भी शामिल हैं. यात्रियों का पहला जत्था कश्मीर के दो बेस कैंपों से बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना हुआ. तीर्थयात्री अगले दिन पैदल ही 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर के लिए रवाना होंगे. 40 दिनों तक चलने वाली यात्रा 26 अगस्त को खत्म होगी, जिस दिन रक्षा बंधन भी है.

अधिकारियों ने बताया कि बेस कैंपों, मंदिरों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस साल सरकार ने अमरनाथ यात्रियों के प्रत्येक वाहन की निगरानी रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग से करने का निर्णय किया है. इसके साथ ही तीर्थयात्रियों द्वारा लिए गए प्रीपेड मोबाइल नम्बरों की वैधता भी सात दिन से बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है.

(साभार: न्यूज़ 18 हिंदी)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi