विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और बचाव के कड़े इंतजाम, 29 जून से शुरू होगी यात्रा

अमरनाथ यात्रा के लिए पहलगाम और बालटाल के दो मार्गो पर 24 बचाव दल और 35 श्वान दस्ते तैनात किए जाएंगे

Bhasha Updated On: Jun 20, 2017 09:22 PM IST

0
अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और बचाव के कड़े इंतजाम, 29 जून से शुरू होगी यात्रा

शांतिपूर्ण अमरनाथ यात्रा सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत दक्षिण कश्मीर के हिमालय में पहलगाम और बालटाल के दो मार्गो पर 24 बचाव दल और 35 श्वान दस्ते तैनात किए जाएंगे. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

3,880 मीटर की उंचाई पर स्थित अमरनाथ की पवित्र गुफा तक 40 दिन की सालाना अमरनाथ यात्रा अगले हफ्ते से शुरू होगी.

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा, ‘आगामी यात्रा के दौरान कुल 24 बचाव दलों को तैनात किया जाएगा. इन दलों में जम्मू-कश्मीर सशस्त्र पुलिस, राज्य आपदा राहत बल और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के जवान होंगे और वे ऑक्सीजन सिलेंडर समेत सभी बचाव उपकरणों से लैस होंगे.’

यह यात्रा अनंतनाग जिले के परंपरागत 28.2 किमी लंबे पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले के 9.5 किमी लंबे बालटाल मार्ग से 29 जून को शुरू होगी और सात अगस्त को ‘रक्षा बंधन’ के दिन इसका समापन होगा.

आपात स्थिति के लिए खास इंतजाम 

यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति के मद्देनजर बचाव के लिए किए गए बंदोबस्त की समीक्षा करने वाले नरूला ने कहा कि सशस्त्र पुलिस के आठ पर्वतीय बचाव दलों को यात्रा मार्ग के कठिन हिस्सों में महिलाओं और बुजुर्ग श्रद्धालुओं की मदद के लिए तैनात किया जाएगा.

इसके अलावा कुल 12 हिमस्खलन बचाव दल, एसडीआरएफ के 11 दल, सीआरपीएफ के एक दल को दोनों मार्गो पर तैनात किया जाएगा. इसके अलावा एनडीआरएफ के चार तलाशी और बचाव दलों को भी तैनात किया जाएगा. नरूला ने बताया कि 35 श्वान दस्तों का भी इन मार्गो पर इस्तेमाल किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi