S M L

लिंचिंग में नहीं पुलिस हिरासत में हुई अकबर की मौत, होगी न्यायिक जांच: गृहमंत्री

घटना स्थल का जायजा लेने के बाद राजस्थान के गृहमंत्री ने कहा कि मामलें में साक्ष्यों से पता चलता है कि अकबर की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और सरकार इसकी न्यायिक जांच कराएगी

Updated On: Jul 24, 2018 09:19 PM IST

FP Staff

0
लिंचिंग में नहीं पुलिस हिरासत में हुई अकबर की मौत, होगी न्यायिक जांच: गृहमंत्री

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि अलवर मामलें में अकबर उर्फ रकबर खान की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और इस मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी.

अलवर में घटना स्थल का जायजा लेने के बाद कटारिया ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मामलें में साक्ष्यों से पता चलता है कि अकबर उर्फ रकबर की मौत पुलिस हिरासत में हुई है और सरकार इसकी न्यायिक जांच कराएगी. उन्होंने कहा कि हमने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को इस मामलें की जांच शुरू करने के लिए लिखा है.

गृहमंत्री ने कहा कि मैंने पीड़ित के परिजनों मुलाकात भी की है और परिवार वालों ने बताया कि वे अबतक की गई कार्रवाई से संतुष्ट हैं. गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि मैंने उन्हें कहा है कि जब भी वो मिलना चाहते हैं आकर मिले. अगर उन्हें घटना के बारे में अधिक जानकारी देनी है तो वो भी दे सकते हैं.

उन्होंने कहा कि पुलिस हिरासत में मौत के मामलें में पीड़ित परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे का निर्णय जिला स्तरीय विधिक कमेटी द्वारा लिया जाता है. ऐसे मामलों में जिला सत्र न्यायाधीश निर्णय लेते हैं.

उन्होंने कहा कि इसी तरह पहले भी पहलू खान के साथ मारपीट के मामले में राज्य सरकार ने 1.25 लाख रुपए का मुआवजा मृतक खान के परिजनों को दिया था. उसके बाद मुआवजा जिला विधिक कमेटी की अनुशंसा के आधार पर दिया जाता है.

अलवर के रामगढ़ में गौतस्करी के शक में हुई मॉब लिंचिंग की घटना पर स्थानीय बीजेपी विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने अपनी ही सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया था. उन्होंने कहा था कि मारे गए अकबर खान की मौत कार्यकर्ताओं की पिटाई से नहीं हुई बल्कि पुलिस की पिटाई से हुई थी. इसके बाद राज्य सरकार ने स्पेशल डीजी लॉ एंड आर्डर एनआरके रेड्डी के नेतृत्व में उच्च अधिकारियों की एक टीम घटना स्थल का दौरा करने के लिए भेजी थी.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi