S M L

इलाहाबादः जानिए क्यों नगर निगम ने बानाया एंटी सू-सू दस्ता

खुले में सू-सू करने वालों को नगर निगम की तरफ से मिस्टर सू-सू कुमार का सर्टिफिकेट दिया जाएगा

Updated On: Mar 24, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
इलाहाबादः जानिए क्यों नगर निगम ने बानाया एंटी सू-सू दस्ता
Loading...

संगम नगरी इलाहबाद शहर में खुले में यूरीन डिस्चार्ज करने वालों की अब खैर नहीं है. नगर निगम इलाहाबाद ने खुले में यूरीन करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए एंटी सू-सू दस्ते बनाए है. ये सू-सू दस्ते शहर में जगह-जगह सादी वर्दी में घुमते रहेंगे और जैसे ही कोई सड़क किनारे खुले में पेशाब करते दिखेगा उसकी फोटो खींच लेंगे.

खुले में सू-सू करने वालों की तस्वीरें सोशल मीडिया के साथ ही शहर के प्रमुख चौराहों पर लगाईं जाएंगी ताकि खुले में सू-सू करने वालों को शर्म का अहसास कराया जा सके. इसके साथ ही कूड़ा फेंककर गंदगी फैलाने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी. जिससे शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके.

अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास ने बताया कि खुले में सू-सू करने वाले इन महानुभावों को नगर निगम की तरफ से मिस्टर सू-सू कुमार का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. नगर निगम ने खुले में सू-सू करने वालों से 20 रुपए जुर्माना वसूलने का भी फैसला किया है. इसके साथ गंदगी फैलाने वाले बारात घरों और व्यावसायिक

अब तक वसूला जा चुका है 10 हजार रुपए जुर्माना 

प्रतिष्ठानों के खिलाफ भी कार्रवाई की शुरुआत हो गई है. एक माह में अब तक नगर निगम ने 2.5 लाख का जुर्माना वसूल किया है. जबकि खुले में यूरीन करने वालों से भी 10 हजार का जुर्माना अब तक वसूल किया गया है. नगर निगम क्षेत्र को पांच जोन में पांच जोनल अधिकारी और 15 इंस्पेक्टर्स को इस काम में लगाया गया है.

बहरहाल, नगर निगम ने खुले में सू-सू मुक्त कोष बनाया गया है. जिसमें खुले में सू-सू करने वाले लोगों से जुर्माना वसूल कर जमा किया जायेगा और उस पैसे का इस्तेमाल शहर में और अधिक यूरीनल बनाने में किया जाएगा.

नगर निगम का दावा है की खुले में शौच से मुक्ति के सफल अभियान के बाद अब उसका पूरा फोकस इन सू-सू कुमारों और थू-थू कुमारों पर होगा जिनकी वजह से शहर में गंदगी फैलती है. हालांकि नगर निगम के पास इस अभियान को सफल बनाने के लिए शहर में पब्लिक टॉयलेट की संख्या में इजाफा करने की बड़ी चुनौती भी होगी.

(साभारः न्यूज 18)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi