S M L

कुंभ के पहले प्रयागराज को मिलेगा एक नया एयरपोर्ट टर्मिनल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रिकॉर्ड टाइम में बने इस एयरपोर्ट कॉम्पलेक्स का उद्धघाटन करेंगे

Updated On: Dec 16, 2018 03:39 PM IST

FP Staff

0
कुंभ के पहले प्रयागराज को मिलेगा एक नया एयरपोर्ट टर्मिनल

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पर एक नए सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्धघाटन करेंगे. कुंभ से ऐन पहले चालू होने वाला यह टर्मिनल यात्रियों को काफी राहत प्रदान करेगा. यह टर्मिनल 50 एकड़ जमीन पर कुल 164 करोड़ रुपए की लागत से बना है.

इस नए टर्मिनल पर हर घंटे 300 यात्रियों का आवागमन होगा. इससे प्रयागराज में ज्यादा से ज्यादा कमर्शियल फ्लाइट्स आ सकेंगी. जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इस नए टर्मिनल से जनवरी में शुरू होने वाले कुंभ मेले में शिरकत करने वाले लोगों को भी आसानी होगी. पहले इस एयरपोर्ट पर एक घंटे में सिर्फ 50 लोगों का ही आवागमन हो पाता था.

रिकॉर्ड टाइम में बनाया गया एयरपोर्ट कॉम्पलेक्स

यह नया टर्मिनल महज 11 महीनों में तैयार किया गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पिछले साल विमानन मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान उन्होंने मुख्मंत्री योगी से राज्य के हवाई अड्डों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने से संबंधित मामलों पर बातचीत की थी.

तब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेले से पहले बमरौली एयरपोर्ट के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की संभावनाओं का जिक्र किया था. इसके बाद एएआई ने इस चुनौती भरे काम को पूरा करने की जिम्मेदारी ली. एएआई ने यहां टर्मिनल के साथ तीन अतिरिक्त एयरक्राफ्ट पार्किंग बे भी बनाए हैं.

एयरपोर्ट पर बनाए गए तीन नए एयरक्राफ्ट पार्किंग बे

पहले इस एयरपोर्ट पर सिर्फ एक पार्किंग बे था. जिस पर एक बार में सिर्फ एक ही विमान पार्क किया जा सकता था. लेकिन अब एएआई ने यहां तीन नए पार्किंग बे बनाए दिए हैं. जिन पर एयरबस ए 20 और बोइंग 737 जैसे बड़े विमान भी पार्क किए जा सकेंगे. बमरौली एयरपोर्ट पर अब कुल चार पार्किंग बे हो गए हैं.

एएआई के चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहपात्रा के मुताबिक यह काम काफी मुश्किल था इसके बावजूद भी समय पर इसे पूरा कर लिया गया. उन्होंने बताया कि इस एयरपोर्ट को 13 शहरों से जोड़ा गया है और 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत यहां किराए को भी 2500 रुपए प्रति घंटे की उड़ान के आधार पर तय किया गया है.

अब इस एयरपोर्ट से यात्री बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, गोरखपुर, इंदौर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, पुणे और रायपुर की यात्रा कर सकेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi