S M L

योगी सरकार का नया कदम, यूपी के सभी मदरसे होंगे ऑनलाइन, पोर्टल हुआ लांच

पोर्टल के शुरू होने बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा फौरन ऑनलाइन ही किया जाएगा.

Updated On: Aug 18, 2017 06:57 PM IST

FP Staff

0
योगी सरकार का नया कदम, यूपी के सभी मदरसे होंगे ऑनलाइन, पोर्टल हुआ लांच

यूपी सरकार ने मदरसों को लेकर सख्त कदम उठाया है. यूपी सरकार के नए आदेश के मुताबकि सभी मदरसे अब ऑनलाइन होंगे. यूपी सरकार ने लखनऊ में एक पोर्टल लांच किया है. सरकार का मानना है कि पोर्टल के शुरू होने बाद वेतन भुगतान, छात्रवृत्ति सहित तमाम दिक्कतों का निपटारा फौरन ऑनलाइन ही किया जाएगा.  ऑनलाइन होने से मदरसों में पूरी तरह से पारदर्शिता आएगी.

इससे पहले योगी सरकार ने 15 अगस्त पर सभी मदरसों में पूरे कार्यक्रम की वीडियोग्राफी का निर्देश दिया था जिसका मुस्लिम संगठनों की तरफ से विरोध भी किया गया था. मुस्लिम संगठनों का कहना था कि इस आदेश से ऐसा लगता है कि सरकार हम पर शक कर रही है. अब सरकार ने मदरसों को ऑनलाइन करने का फैसला किया है ताकि किसी भी तरह की धांधली को रोका जा सके. इस नए पोर्टल में राज्य के सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों को ऑनलाइन किया जायेगा. इसकी मदद से मदरसों की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में भी मदद मिलेगी. साथ ही मदरसों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी सरकार को मदद मिलेगी. यूपी में अभी 6725 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं.

ऑनलाइन पोर्टल पर मदरसों की फोटो भी अपलोड की जाएगी. साथ ही वेबसाइट पर शिक्षकों के स्वीकृत पद, तैनात कर्मचारी और रिक्त पदों का भी ब्योरा रहेगा. पोर्टल के माध्यम से सभी कर्मचारी और शिक्षक वेतन सहित तमाम बिलों के भुगतान के लिए भी आवेदन कर सकेंगे. साथ ही अधिकारियों की मंजूरी के बाद कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन को भी सीधे उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi