S M L

गुरमीत राम रहीम: रहस्यों के चादर में लिपटी एक रहस्यमयी शख्सियत

डेरा सच्चा सौदा संत गुरमीत राम रहीम की फिल्मों में भी दिलचस्पी है

Manish Kumar Manish Kumar Updated On: Aug 24, 2017 09:05 PM IST

0
गुरमीत राम रहीम: रहस्यों के चादर में लिपटी एक रहस्यमयी शख्सियत


डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम एक फिर चर्चा में हैं. हरियाणा के पंचकूला में बलात्कार के 15 साल पुराने एक मामले में शुक्रवार 25 अगस्त को सुनवाई होनी है. इस केस में राम रहीम आरोपी हैं. केस की सुनवाई को लेकर राम रहीम के अनुयायियों ने धमकी देनी शुरु कर दी है. राम रहीम समाज और लोगों की सेवा करने का दावा करते हैं लेकिन आम आदमी के नजरों में उनकी शख्सियत काफी रहस्यमयी है.

15 अगस्त, 1967 को हुआ जन्म

गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त, 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरूसर मोदिया में जाट सिख परिवार में हुआ था. महज सात साल की उम्र में ही उन्हें तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने यह नाम दिया था. 23 सितंबर, 1990 को शाह सतनाम सिंह ने देश भर से अनुयायियों का सत्संग बुलाया और गुरमीत राम रहीम सिंह को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया.

दो बेटियों और एक बेटे के पिता

डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है. बड़ी बेटी का चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है. इनके अलावा राम रहीम ने एक बेटी को गोद ले रखा है. गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व विधायक हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से शादी हुई है. इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है. राम रहीम के दोनों दामाद के नाम रूहेमीत और डॉ शम्मेमीत हैं.

डेरा के देश भर में हैं कई आश्रम

डेरा सच्चा सौदा के देश भर में 50 आश्रम हैं. इनमें सबसे बड़ा आश्रम हरियाणा के सिरसा जिले में पिछले 67 साल से चल रहा है. डेरा के आश्रम अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक में हैं. दुनिया भर में डेरे के लगभग पांच करोड़ अनुयायी हैं जिनमें से हरियाणा में ही अकेले 25 लाख के करीब अनुयायी हैं. डेरे के बारे में एक और खास बात यह है कि सिरसा जिले में मौजूद सभी दुकानों के नाम के आगे सच शब्द लिखा जान पड़ता है.

डेरा की ओर से सामाजिक कार्यों, खूनदान और गरीबों के लिए मदद आदि मुहैया करवाया जाता है. सिरसा में डेरा के नाम से एक अस्पताल भी हैं जहां लोगों का सस्ता इलाज किया जाता है.

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम का विवादों से काफी गहरा और पुराना नाता रहा है

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम का विवादों से काफी गहरा और पुराना नाता रहा है

विवादों से है पुराना और गहरा नाता

राम रहीम साल 2007 में काफी विवादों में घिर गए थे. एक विज्ञापन में उनको सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिखाया गया था. सिख संगठनों ने इसे लेकर काफी आपत्ति जताई थी, तब से सिख राम रहीम और डेरा सच्चा सौदा के खिलाफ हैं.

राम रहीम पर साल 2002 में अपने आश्रम की साध्वियों के साथ रेप करने का संगीन आरोप लग चुका है. सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में भी राम रहीम पर आरोप है. हत्या और रेप के इन सभी मामलों की सीबीआई जांच कर रही है.

इसके अलावा, डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का भी मामला दर्ज है. इसके पीछे जो वजह बताई गई वो ये कि इससे लोग प्रभु को महसूस कर सकेंगे.

राम रहीम अपने ऊपर लगे सभी तरह के आरोपों को सिरे नकारते हैं. उनका कहना है कि उनके अभियानों के चलते चलते ड्रग्स, मांस और वेश्यावृति का कारोबार करने वाले लोगों को नुकसान पहुंचता है जिससे वो उनके खिलाफ साजिश रचते हैं.

राम रहीम का अरबों में फैला है कारोबार

राम रहीम के पास सिरसा में करीब 700 एकड़ की खेती की जमीन है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में 175 बिस्तरों वाला एक अस्पताल भी है. इसके अलावा राम रहीम एक गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स भी चलाते हैं. बाबा राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा की शाखाएं देश भर में फैली हुई हैं. डेरा सच्चा सौदा की जमीन और जायदाद का रख-रखाव एक ट्रस्ट के जरिए किया जाता है जिसके मुखिया गुरमीत राम रहीम है.

फिल्मों और मनोरंजन में है गहरी रुचि

डेरा सच्चा सौदा संत गुरमीत राम रहीम का फिल्मों और लोगों का मनोरंजन करने में गहरी रुचि है. पिछले कुछ बरसों में उन्होंने अपने अनुयायियों को संदेश देने के लिए कई फिल्में बनाई हैं. उनके द्वारा बनाई गई फिल्म मैसेंजर ऑफ गॉड में उन्होंने खुद रोल निभाया है. इस फिल्म की दो सीरीज आ चुकी हैं. फिल्म में राम रहीम का सुपर अवतार है जिसमें वह गलत काम करने वाले लोगों का सफाया कर देते हैं.

Gurmeet Ram Rahim 1

फिल्म मैसेंजर ऑफ गॉड का एक दृश्य

राम रहीम का अंदाज बाकी संत-महात्माओं से बिलकुल अलग हैं. उनकी वेशभूषा और कपड़े पहनने की स्टाइल से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो कितनी ग्लैमरस जिंदगी जीते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi