S M L

AMU के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के चीफ गेस्ट होने पर विवाद

एएमयू छात्र संघ सचिव ने कहा कि हम राष्ट्रपति का विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन हम संघी मानसिकता का जरूर विरोध कर रहे हैं

FP Staff Updated On: Feb 24, 2018 01:09 PM IST

0
AMU के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के चीफ गेस्ट होने पर विवाद

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाए जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. एएमयू छात्र संगठनों का कहना है कि विश्वविद्यालय परिसर में संघी मानसिकता के किसी भी व्यक्ति को घुसने नहीं दिया जाएगा.

एएमयू छात्र संघ सचिव ने इस मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन को खत लिखा है. इस पत्र में कहा गया है कि हम राष्ट्रपति का विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन हम संघी मानसिकता का जरूर विरोध कर रहे हैं जो कि मानवता के खिलाफ है.

छात्र संघ सचिव ने वर्ष 2010 में रामनाथ कोविंद के उस बयान का हवाला दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि 'मुस्लिम और ईसाई (क्रिश्चन) देश के लिए एलियन हैं'. उनकी कह यह बात आज तक हमें परेशान करती है.

हालांकि छात्र संघ ने कहा, 'लेकिन हम राष्ट्रपति का स्वागत करते हैं. संघी मानसिकता वाले किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी. जो लोग प्रोटकॉल के हिसाब से आ रहे हैं वो आ सकते हैं.'

राष्ट्रपति का चेहरा संघी है, किसी भी कीमत पर संघ के लोगों को बर्दाश्त नहीं करेंगे

एएमयू छात्र संघ के पूर्व सचिव नदीम अंसारी का कहना है कि जिस दिन राष्ट्रपति यहां आ रहे हैं, उस दिन बीजेपी सांसद राजवीर सिंह की बेटी की शादी भी है. राष्ट्रपति उसी के लिए आ रहे हैं. एएमयू दीक्षांत समारोह और शादी की तारीख जान-बूझकर एक साथ रखी गई है. राष्ट्रपति की हम इज्जत करते हैं, लेकिन इस वक्त राष्ट्रपति का चेहरा संघी है. किसी भी कीमत पर संघ के लोगों को बर्दाश्त नहीं करेंगे.

7 मार्च को एएमयू का 65वां दीक्षांत समारोह होना है. एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने 19 फरवरी को बताया था कि राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में आने के लिए विश्वविद्यालय का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

ऐसा 32 साल बाद पहली बार हो रहा है जब देश के राष्ट्रपति एएमयू के दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनेंगे. इससे पहले 1986 में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने एएमयू के दीक्षांत समारोह में शिरकत की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi