S M L

केरल में अगले 2 दिन भारी बारिश की आशंका, बाढ़ से अब तक 33 की मौत, 6 लापता

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बाढ़ से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए आज केरल के दौरे पर हैं

FP Staff Updated On: Aug 12, 2018 02:41 PM IST

0
केरल में अगले 2 दिन भारी बारिश की आशंका, बाढ़ से अब तक 33 की मौत, 6 लापता

केरल में लगातार बारिश और आई बाढ़ से हालात बदतर हो गए हैं. राज्य के आधे से अधिक हिस्सा बाढ़ की चपेट में है. मुख्यमंत्री पिनारई विजय ने बताया कि बाढ़ से अब तक राज्य में 33 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6 लोग लापता हैं.

बाढ़ की स्थिति को देखते हुए वायनाड, इडुक्की, एनर्नाकुलम, अलाप्पुझा, त्रिशूर, कोझिकोड और मल्लपुरम जिलों में एनडीआरएफ की 14 टीमें तैनात की गई हैं. इसके अलावा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा सहायता के साथ राहत सामग्रियों के वितरण का भी काम जारी है. इसके अलावा एनडीआरएफ की अन्य टीमें भी जरूरत के हिसाब से तैनात रखी गई हैं.

खराब मौसम, संचार व्यवस्था और कनेक्टिविटी के बावजूद सेना के जवान रात और दिन बचाव अभियान में जुटे हैं. अभी तक बुजुर्ग महिलाओं और बच्चों सहित 1 हजार से अधिक लोगों को विभिन्न स्थानों से बचाया गया है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को केरल के दौरे पर पहुंचे हैं, उनके साथ केंद्रीय पर्यटन मंत्री के.जी अल्फोंस भी आए हैं. वो बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर बाढ़ से हुई तबाही का आकलन करेंगे. इसके अलावा वो यहां राज्य सरकार और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे राहत-बचाव और खोज अभियान का जायजा लेंगे.

बाढ़ के हालात के बीच रविवार को इडुक्की बांध के जलस्तर में गिरावट आई है. बांध का जलस्तर अभी 2,399.28 फीट है. बांध का जलस्तर अब 2,400 फीट के निशान से नीचे है. बीते 26 वर्षों में इडुक्की बांध से पानी छोड़े जाने के बाद 10 हजार से अधिक लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

केरल समेत देश के 16 राज्यों में अगले 2 दिनों में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने मछुआरों को सलाह दी है कि अगले दो दिन तक वो मछलियां पकड़ने अरब सागर में न जाएं.

इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इंफॉर्मेशन सर्विस के मुताबिक, केरल के तटीय इलाकों में 11-15 अगस्त के बीच बाढ़ की संभावना जाहिर की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi