S M L

पीक ऑवर में स्लॉट के लिए एयरलाइंस से अतिरिक्त शुल्क लेगा AAI!

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व्यस्त घंटों के दौरान अतिरिक्त शुल्क वसूलने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है

Updated On: Jul 17, 2018 04:17 PM IST

Bhasha

0
पीक ऑवर में स्लॉट के लिए एयरलाइंस से अतिरिक्त शुल्क लेगा AAI!

हवाईअड्डों पर व्यस्त समय के दौरान एयरलाइन कंपनियों को स्लॉट के इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.

यदि इस प्रस्ताव को मान लिया जाता है तो विमान यात्रियों को अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी, क्योंकि विमानन कंपनियां इस अतिरिक्त शुल्क का बोझ उन पर डाल सकती हैं.

बढ़ते हवाई यातायात और घरेलू एयरलाइंस द्वारा अपने बेड़े के विस्तार की वजह से स्लॉट आज एक प्रमुख मुद्दा है. खासकर देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई के हवाईअड्डों पर व्यस्त समय में स्लॉट को लेकर काफी समस्या आती है.

अब एएआई एयरलाइंस पर व्यस्त घंटों के दौरान स्लॉट के इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त शुल्क लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है.

एएआई के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्रा ने कहा कि यह प्रस्ताव अभी उसके स्तर पर ही है और यह अभी सरकार का निर्णय नहीं है. उन्होंने कहा कि व्यस्त घंटों में अतिरिक्त शुल्क की व्यवहार्यता और तौर तरीकों पर विचार किया जा रहा है.

महापात्रा ने कहा, ‘इस पर विचार किया जा रहा है. वैश्विक स्तर पर स्लॉट शुल्कों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. दुनिया के विभिन्न हवाईअड्डों पर स्लॉट शुल्क अलग समय पर भिन्न-भिन्न होते हैं. यह कोई नई चीज नहीं है, लेकिन हमारे पास इसको लेकर कोई नीति नहीं है.’

फिलहाल एयरलाइंस को एक निश्चित हवाईअड्डा शुल्क अदा करना होता है. अलग-अलग शुल्क नहीं होता. हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एईआरए) हवाईअड्डों पर दी जाने वाली सेवाओं के लिए दरें और शुल्क तय करता है.

एएआई देश में 120 से अधिक हवाईअड्डों का प्रबंधन करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi