S M L

एयरसेल-मैक्सिस केस में जमानत के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचे चिदंबरम, 2 बजे सुनवाई

सीबीआई ने चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति का नाम एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में दायर आरोप पत्र में शामिल किया है. उन पर आपराधिक साजिश और गबन का आरोप लगाया गया है

Updated On: Jul 23, 2018 01:50 PM IST

FP Staff

0
एयरसेल-मैक्सिस केस में जमानत के लिए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचे चिदंबरम, 2 बजे सुनवाई

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम सोमवार को एयरसेल-मैक्सिस मामले में अग्रिम जमानत के लिए पटियाला कोर्ट पहुंचे. दिन के दो बजे इस पर सुनवाई होगी.

सीबीआई ने चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति का नाम एयरसेल-मैक्सिस सौदा मामले में दायर आरोप पत्र में शामिल किया है. उन पर आपराधिक साजिश और गबन का आरोप लगाया गया है.

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को 23 से 31 जुलाई तक ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका जाने की अनुमति दे दी.

एजेंसी ने विशेष सीबीआई जज ओपी सैनी के सामने पूरक आरोप पत्र दायर किया जो 31 जुलाई को इस पर विचार करेंगे. चिदंबरम और कार्ति के अलावा सीबीआई ने कुछ अफसरों समेत 10 लोगों और छह कंपनियों को आरोपी बनाया है.

आरोप पत्र भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत आपराधिक साजिश से जुड़ी धारा और भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत रिश्वत लेने, इस अपराध के लिए उकसाने और गबन से जुड़ी धाराओं में दायर किया गया है.

अगर इन अपराधों में दोष साबित हो जाता है तो आरोपियों को सात साल तक की सजा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई को अफसरों के खिलाफ मुकदमे की इजाजत नहीं मिली है.

बीते 10 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने एक विस्तृत जवाब में कहा है कि चिदंबरम को जमानत देना उचित नहीं क्योंकि इससे सच्चाई तक पहुंचने में दिक्कतें आएंगी.

इस बीच चिदंबरम ने सोमवार को ही आईएनएक्स मीडिया मामले में दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत की अर्जी लगाई. आईएनएक्स से जुड़ी कथित धांधली साल 2007 में हुई जब चिदंबरम यूपीए-1 सरकार में वित्त मंत्री थे.

इससे पहले सीबीआई ने चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को फॉरेन इनवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) से आईएनएक्स मीडिया को क्लिरेंस देने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

(इनपुट भाषा से भी)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi