S M L

साल में दूसरी बार दिल्ली में एयर क्वालिटी हुई ‘अच्छी’, केजरीवाल ने जताई खुशी

सीपीसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण हवा में मौजूद प्रदूषणकारी तत्वों के बह जाने से हवा की क्वालिटी में सुधार हुआ है

Updated On: Sep 22, 2018 08:45 PM IST

FP Staff

0
साल में दूसरी बार दिल्ली में एयर क्वालिटी हुई ‘अच्छी’, केजरीवाल ने जताई खुशी

इस साल दूसरी बार शनिवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'अच्छी' हो गई. मॉनसून के सक्रिय रहने से हवा से प्रदूषणकारी तत्व धुल गए.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक नई दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 48 दर्ज किया गया. सूचकांक में यह अंक 'अच्छी' श्रेणी में आता है.

सीपीसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण हवा में मौजूद प्रदूषणकारी तत्वों के बह जाने से हवा की क्वालिटी में सुधार हुआ है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 0-50 के बीच हवा की गुणवत्ता को अच्छी, 51-100 के बीच की श्रेणी को संतोषजनक, 101-200 को औसत, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 401-500 को बहुत खराब श्रेणी के तौर पर निर्धारित किया गया है.

 

इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्लीवासियों की सराहना की है. उन्होंने ट्वीट किया 'मुझे खुशी है कि लोगों की मेहनत रंग लाई और दिल्ली की हवा में सुधार हो रहा है.'

पीएम 10 का स्तर दिल्ली-एनसीआर और दिल्ली में 46 दर्ज किया गया. इस मामले में भी हवा की गुणवत्ता अच्छी है. सीपीसीबी के आंकड़े के मुताबिक, शुक्रवार को सूक्ष्म कण पीएम 2.5 का सूचकांक दिल्ली एनसीआर में 23, दिल्ली में 22 दर्ज किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi