S M L

वायु प्रदूषणः योगी ने कहा बंद करो सड़क किनारे कूड़ा जलाना

योगी ने कहा कि लखनऊ मेट्रो के निर्माण के लिए शहर में जहां भी सड़कों के किनारे गड्ढे खोदे गए हैं, उन्हें शीघ्र भर दिया जाए

Updated On: Nov 16, 2017 07:49 PM IST

Bhasha

0
वायु प्रदूषणः योगी ने कहा बंद करो सड़क किनारे कूड़ा जलाना

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहरी क्षेत्रों में कूड़ा जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. साथ ही सड़कों पर वाहनों से उड़नेवाले धूल से होनेवाले प्रदूषण को रोकने के लिए नगर निगम को टैंकरों से पानी का छिड़काव करने का भी आदेश दिया है.

वे बुधवार की शाम को लखनऊ में प्रदूषण के मामले पर आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने में ट्रैफिक जाम की बहुत बड़ी भूमिका होती है. इसलिए ट्रैफिक का प्रभावी संचालन सुनिश्चित किया जाए.

योगी ने कहा कि पुराने वाहनों की स्थिति की समीक्षा की जाए और आवश्यकता पड़ने पर उसे हटाया जाए.

ग्रामीण क्षेत्रों में खेती से निकले बेकार के सामानों को जलाने से रोकने के लिए जिलाधिकारियों से किसानों में इसके प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाने को भी कहा. इस काम में कृषि विभाग को भी मदद करने को कहा.

प्रदूषण कम करने में ली जाए आईआईटी कानपुर की मदद 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आईआईटी कानपुर की मदद से कृत्रिम बरसात के लिए नई तकनीक का सहारा लिया जाए. जिससे राजधानी के वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाया जा सके. वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तकनीक का व्यापक प्रयोग आवश्यक है.

योगी ने कहा कि लखनऊ मेट्रो के निर्माण के लिए शहर में जहां भी सड़कों के किनारे गड्ढे खोदे गए हैं, उन्हें शीघ्र भर दिया जाए.

उन्होंने सूचना विभाग को निर्देश दिया कि एफएम तथा कम्युनिटी रेडियो के माध्यम से कूड़ा, कृषि अपशिष्ट न जलाने तथा वाहन प्रदूषण को रोकने के सम्बन्ध में 15 जनवरी, 2018 तक एक जागरूकता अभियान चलाया जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi