S M L

वायु प्रदूषण: नवंबर के शुरुआती 10 दिनों तक टहलने न निकलें दिल्ली के लोग, एडवाइजरी जारी

दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को बेहद खराब होकर गंभीर स्तर के पास पहुंच गई

Updated On: Oct 27, 2018 10:54 AM IST

FP Staff

0
वायु प्रदूषण: नवंबर के शुरुआती 10 दिनों तक टहलने न निकलें दिल्ली के लोग, एडवाइजरी जारी
Loading...

बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली के लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है. उन्हें दिवाली तक सड़क और पार्कों में टहलने से मना किया गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक हवा के बदलते रुख की वजह से दिल्ली के लोगों से अपील की गई है कि वह नवंबर के शुरुआती 10 दिनों तक टहलने के लिए बाहर न निकलें.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को बेहद खराब होकर गंभीर स्तर के पास पहुंच गई थी. विशेषज्ञों के अनुसार अगले महीने उत्तरपश्चिम की ओर से हवाओं के आने की आशंका है, जिससे दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता के और खराब होने की आशंका है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शुक्रवार शाम वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई)361 पर दर्ज किया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है, और गंभीर से अधिक दूर नहीं है. उल्लेखनीय है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है.

इसके साथ ही 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम श्रेणी का, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है.

केंद्र की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली ने भी एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी का दर्ज किया. सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में भी वायु गुणवत्ता का स्तर गुरुवार को बहुत खराब श्रेणी का दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया था लेकिन बुधवार को यह फिर से गिरकर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi