विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

15 अगस्त पर हवाई किराए के तेजी से बढ़ने की संभावना

स्वतंत्रता दिवस वाले सप्ताह के दौरान एयरलाइंस का मुनाफा 30-40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 07:54 PM IST

0
15 अगस्त पर हवाई किराए के तेजी से बढ़ने की संभावना

इस साल 15 अगस्त वाले वीकेंड में एयर किराए में तेजी से बढ़ोतरी होने की संभावना है. ऑनलाइन टिकट फर्मों और विश्लेषक अधिकारियों ने कहा, ये सीट बढ़ाए जाने की वजह से किया गया है.

इस साल, स्वतंत्रता दिवस मंगलवार को आ रहा है. ऐसा पहली बार नहीं है जब वीकेंड पर एयर किराए बढ़े हैं. लेकिन इस बार 15 अगस्त की वजह से छुट्टियां लंबी हो रही हैं जिसके कारण यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

यात्रा ऑनलाइन पर बी 2 सी व्यवसाय के मुख्य परिचालन अधिकारी शरत ढाल ने कहा, 'उदाहरण के लिए, 5 अगस्त को दिल्ली से गोवा तक सबसे कम किराया 3,246 रुपए था, जो 12 अगस्त को 5,800 रुपए था. इस अवधि के दौरान एयरलाइंस का मुनाफा 30-40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है.'

यात्रा के लिए एक्सिगो डॉट कॉम के उपाध्यक्ष हिमांशु पेइवाल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, पर्यटन स्थलों के लिए यह 80 फीसदी तक बढ़ सकती है. उन्होंने कहा, 'हमेशा छुट्टियों और लंबी सप्ताहांत के दौरान किराए में 40-50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जाती है, इस बार यह अधिक होगा.'

इस पूरे साल मार्केट में बढ़ रहे कॉम्पटीशन और जेट ईंधन की कीमतों में कमी, हवाई किरायों में कमी अधिकांश क्षेत्रों में निचले स्तर पर है. जून के अंत में शुरू होने वाले लीन सीजन से पहले विमानों को भरने के लिए एयरलाइंस ने ज्यादातर मार्गों पर किराए घटा दिए थे.

2016-17 में भारत के घरेलू विमानन बाजार में 21.8 फीसदी का विस्तार हुआ - दूसरा प्रत्यक्ष वर्ष वायु यातायात में बढ़ोतरी 20 फीसदी से अधिक थी. रेटिंग एजेंसी आईसीआरए की शोध शाखा के अनुसार मौजूदा वित्तीय वर्ष में 13-15 फीसदी तक उभरने की उम्मीद करती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi