S M L

उत्तराखंड में जल्दी शुरू होगी एयर एंबुलेंस सेवा

राज्य में दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया कदम होगा

Updated On: Nov 12, 2018 10:40 PM IST

Bhasha

0
उत्तराखंड में जल्दी शुरू होगी एयर एंबुलेंस सेवा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को कहा कि प्रदेश के दूर दराज के पहाडी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार जल्द ही ‘एयर एंबुलेंस सेवा’ शुरू करेगी.

यहां एम्स ऋषिकेश में एनाटॉमिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के 66वें राष्ट्रीय सम्मेलन का उदघाटन करने के बाद रावत ने कहा कि राज्य में दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा उठाया जा रहा यह एक और कदम होगा.

रावत ने एम्स ऋषिकेश की प्रशंसा करते हुए कहा कि केवल छह साल में ही संस्थान ने अपनी क्षमता बढ़ाकर 900 बिस्तर की कर ली है और कई आधुनिक सुविधाएं शुरू कर एम्स दिल्ली का कार्यभार 30 फीसदी तक घटा दिया है.

एम्स दिल्ली का भार 30 प्रतिशत तक कम कर दिया:

मुख्यमंत्री ने कहा, 'स्तन कैंसर के इलाज, रेडियोथेरेपी, नियो नेटल थेरेपी और रोबोटिक सर्जरी जैसी आधुनिक सुविधाएं शुरू कर एम्स ऋषिकेश ने एम्स दिल्ली का कार्यभार 30 फीसदी तक कम कर दिया है.'

इससे पहले, अपने संबोधन में एम्स ऋषिकेश के निदेशक रविकांत ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा के छात्रों को एनाटॉमी में जो पढ़ाया जाता है उसकी उन्हें जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि छात्रों को बतौर चिकित्सक जो चाहिए वह ज्ञान उन्हें सर्जरी और रेडियोलॉजी विभाग से मिलता है.

रविकांत ने मेडिकल कॉलेज के एनोटॉमी विभागों में फैकल्टी के रूप में सर्जन एवम रेडियोलॉजिस्ट की सेवाएं अनिवार्य करने की अपील की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi