S M L

AIIMS MBBS 2019: अब दो चरणों में शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अब तक यह सुविधा एम्स के पीजी प्रोग्राम में दी जाती थी

Updated On: Nov 13, 2018 07:38 PM IST

FP Staff

0
AIIMS MBBS 2019: अब दो चरणों में शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) में एमबीबीएस के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के फॉर्म में गलतियों के चलते हजारों फॉर्म रिजेक्ट हो जाते थे. दरअसल इसकी वजह एक ही बार में फॉर्म भरने को माना जाता है. एक ही बार में आवेदन करने के चलते अभ्यार्थी कई गलतियां कर देते थे जो उनके फॉर्म के रिजेक्ट होने की मुख्य वजह होती थी.

हालांकि अब इन गलतियों को कम करने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अब अभ्यार्थी को दो चरणों में आवेदन करना होगा. अब तक अभ्यार्थी सिर्फ एक बार ही आवेदन कर सकते थे जिसमें गलती के चलते उनके पास दूसरा मौका नहीं होता था. लेकिन अब इस सुविधा के बाद हजारों फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाए जा सकेंगे.

दो चरणों में होने वाली आवेदन प्रक्रिया के तहत पहले चरण में आवेदक नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स ली जाएंगी. इसके बाद थंप इंप्रेशन, फोटो और सिग्नेचर भी इसी चरण में अपलोड करने होंगे. इसके बाद अभ्यार्थी दूसरे चरण के लिए आवेदन करेंग.

इस चरण में फीस और सेंटर संबंधित जानकारियां अपलोड करनी होगी. गौरतलब है कि अब तक यह सुविधा एम्स के पीजी प्रोग्राम में दी जाती थी.  लेकिन अब इसे एम्स की एमबीबीएस की परीक्षा में भी लागू कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi