S M L

VVIP हेलिकॉप्टर मामला: क्या प्रिंसेस लतीफा के बदले भारत को मिला क्रिश्चियन मिशेल?

दुबई ने क्रिस्चियन मिशेल को भारत को तब सौंपा है, जब प्रिंसेस लतीफा को दुबई वापस भेजा गया

Updated On: Jan 16, 2019 11:35 AM IST

FP Staff

0
VVIP हेलिकॉप्टर मामला: क्या प्रिंसेस लतीफा के बदले भारत को मिला क्रिश्चियन मिशेल?

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण को लेकर अब एक नई बात सामने आ रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, दुबई ने क्रिस्चियन मिशेल को भारत को तब सौंपा है, जब प्रिंसेस लतीफा को दुबई वापस भेजा गया. आपको बता दें कि महीनों से गायब रहीं दुबई के प्रधानमंत्री की बेटी शेखा लतीफा अभी कुछ दिनों पहले ही अपने घर वापस लौटी हैं.

दिल्ली में एशियन और यूरोपियन डिप्लोमैटिक सूत्रों ने एक ब्रिटिश अखबार को बताया है कि मिशेल का भारत प्रत्यर्पण तब हो पाया है, जब भारत ने लतीफा को दुबई भेजा. लंदन में इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स वकील टॉबी कैडमैन ही लतीफा का मामला यूएन लेकर गए थे. और कैडमैन ही अब क्रिश्चियन मिशेल के परिवार के सलाहकार हैं.

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा है कि मिशेल का प्रत्यर्पण को लेकर स्वैपिंग (अदला-बदली) की बात कई बार उठ चुकी है. इस मामले की गंभीरता जांच होनी चाहिए और ये वो मामला है जिसे संयुक्त राष्ट्र ले जाना होगा. मिशेल का किस तरह से दुबई से भारत प्रत्यर्पण किया गया, इसकी प्रक्रिया क्या थी, इसकी ठीक से जांच कराई जानी चाहिए.

गौरतलब है कि जब भारत ने प्रिंसेस लतीफा को दुबई वापस भेजा, उसके ठीक आठ महीने बाद ही मिशेल के प्रत्यर्पण को दुबई की ओर से हरी झंडी मिली. बता दें कि शेखा लतीफा इस साल मार्च महीने के बाद से पब्लिक में कहीं दिखाई नहीं दी थीं. कहा जा रहा था कि यूएई से उनके भागने के बाद उन्हें किसी भारतीय तट से अगवा कर लिया गया था. एक यूट्यूब वीडियो जारी करके लतीफा ने कहा था कि वो अपने परिवार की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के कारण अपने घर से भाग रही हैं.

वहीं मिशेल को दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था. उसे 22 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था और दिल्ली हाईकोर्ट ने उसे अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में रिश्वत देने के आरोपों को लेकर न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. मिशेल को इससे पहले सीबीआई के मामले में तिहाड़ जेल में रखा गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi