S M L

जल्द सेना को सौंपी जाएगी अग्नि-5 मिसाइल, दायरे में होगा चीन

रक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि यह मिसाइल बीजिंग, शंघाई, ग्वांगझाऊ और हॉंगकॉंग जैसे शहरों सहित चीन के किसी भी इलाके को लक्ष्य बनाकर भेदी जा सकती है

Updated On: Jul 01, 2018 05:40 PM IST

Bhasha Bhasha

0
जल्द सेना को सौंपी जाएगी अग्नि-5 मिसाइल, दायरे में होगा चीन

भारत अपनी अंतर-महाद्वीपीय (इंटर कॉन्टिनेंटल) बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम ‘अग्नि -5’ के पहले बैच को शामिल करने की तैयारी में है. ‘अग्नि-5’ के दायरे में चीन के किसी भी इलाके को लक्ष्य बनाकर भेदा जा सकता है. इस मिसाइल से देश की सैन्य ताकत में जबर्दस्त इजाफा होने की उम्मीद है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5,000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली यह मिसाइल एटम बम ले जाने में सक्षम है. इस मिसाइल को सैन्य कमान (एसएफसी) में शामिल करने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि देश के सबसे आधुनिक हथियार को एसएफसी को सौंपे जाने से पहले कई टेस्ट किए जा रहे हैं.

रक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि यह मिसाइल बीजिंग, शंघाई, ग्वांगझाऊ और हांगकांग जैसे शहरों सहित चीन के किसी भी इलाके को लक्ष्य बनाकर भेदी जा सकती है. पिछले महीने अग्नि -5 का ओडिशा तट से सफल टेस्ट किया गया था. सूत्रों का कहना है कि एसएफसी में शामिल किए जाने से पहले कई और टेस्ट अगले कुछ हफ्तों में होने वाले हैं.

अग्नि -5 से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘यह दूसरे देशों के लिए रोक का काम करेगी. हम इस इस प्रोजेक्ट के अंतिम चरण में हैं.’ उन्होंने कहा कि अपने सीरीज में यह सबसे आधुनिक हथियार है जिसमें नई टेक्नोलॉजी है और एटमी हथियार साथ ले जाने की इसकी क्षमता दूसरी मिसाइलों से कहीं ज्यादा है.

सूत्रों ने बताया कि अग्नि -5 का पहला बैच जल्द ही एसएफसी को सौंप दिया जाएगा. हालांकि, उन्होंने इस प्रोजेक्ट के बारे में इससे ज्यादा बताने से इनकार कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi