S M L

कांग्रेस की कर्ज माफी के बाद में अब मोदी सरकार ला रही नई योजना, किसानों को मिलेंगे नए फायदे

अगर कोई किसान अपनी फसल को एमएसपी के नीचे बेचता है तो एमएसपी और फसल की कीमत में अंतर के पैसों को सरकार सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी

Updated On: Dec 22, 2018 05:46 PM IST

FP Staff

0
कांग्रेस की कर्ज माफी के बाद में अब मोदी सरकार ला रही नई योजना, किसानों को मिलेंगे नए फायदे

कांग्रेस की ओर से शुरू की गई किसानों की कर्ज माफी के मुकाबले केंद्र सरकार ने नया फॉर्मूला तैयार किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगर कोई किसान अपना अनाज सरकारी कीमत से कम में बेचते हैं तो सरकार उस अंतर की भरपाई करेगी. मतलब साफ है कि अगर कोई किसान अपनी फसल को एमएसपी के नीचे बेचता है तो एमएसपी और फसल की कीमत में अंतर के पैसों को सरकार सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर कर देगी. बता दें कि हाल ही में कांग्रेस की मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बनी कांग्रेस सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है.

एमएसपी से नीचे फसल को बेचने वाले किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर

नई योजना के तहत किसानों को लुभाने की तैयारी है. सरकार एमएसपी से नीचे अपनी फसल को बेचने वाले किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर करेगी. इसके लिए किसानों को रसीद दिखानी होगी. साथ ही इस स्कीम को पिछले खरीफ सीजन से लागू किया जाएगा, यानी किसान पुरानी रसीद दिखाकर भी पैसे पा सकते हैं. सरकार ने किसानों के खातों की डिटेल लेनी शुरू कर दी है. डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत अभी तक कई किसानों के खातों की जानकारी सरकार को मिल चुकी है. इसके अलावा स्कीम को लागू करने के लिए यह तय किया जा रहा है कि कैसे रसीद की जांच होगी.

सरकार के ऊपर अगले साल होने वाले आम चुनावों का दबाव है

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यलय, कृषि मंत्रालय और वित्त मंत्रालय की स्कीम को लेकर बैठक हो चुकी है. इस प्रस्ताव को जल्द मंजूर किया जा सकता है. इस प्रस्ताव को लाने के पीछे दो मकसद है. राज्यों में किसान की कर्जमाफी के जवाब में इसे लाया जा रहा है लेकिन सरकार के ऊपर अगले साल होने वाले आम चुनावों का दबाव है. साथ ही, हाल में एमएसपी को लेकर की गई घोषणाओं को लागू होने में लंबा समय लग सकता है. इसलिए भी सरकार इस ओर तेजी से कदम बढ़ाना चाहती है.

साभार- न्यूज 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi