S M L

देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, J&K में बाढ़ का खतरा

मूसलाधार बारिश और खराब मौसम के अलर्ट को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन.एन वोहरा ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर सईद अबिद शाह ने एहतियातन राज्य के सारे स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है

FP Staff Updated On: Jun 30, 2018 12:35 PM IST

0
देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, J&K में बाढ़ का खतरा

मॉनसून की बारिश की वजह से जम्मू-कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. बारिश से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान से लेकर केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों (असम, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम) में नदियां उफान पर हैं.

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में लगातार हो रही बारिश से दरहली नदी में जलस्तर खतरे के निशान से उपर बह रहा है. वहीं श्रीनगर में झेलम नदी के पानी का स्तर भी डेंजर मार्क से ऊपर हो गया है.

मूसलाधार बारिश और खराब मौसम के अलर्ट को देखते हुए राज्यपाल एन.एन वोहरा ने शनिवार को इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. इस बीच श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर सईद अबिद शाह ने राज्य के सारे स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है.

बारिश की वजह से पहलगाम और बालटाल के रास्ते होने वाली अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि बारिश से रास्ते खराब हो गए हैं जिससे इस यात्रा को दूसरी बार रोकनी पड़ी है. सभी तीर्थयात्रियों को कैंपों में सुरक्षित भेज दिया गया है.

मौसम विभाग ने किया हाई अलर्ट जारी

राजस्थान में भी भारी बरसात से जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्य के कई हिस्सों में बीते 4 दिन से भारी बारिश हो रही है. यहां बाढ़ की वजह से कई लोगों की मौत हो गई है.

वहीं हिमाचल प्रदेश और गुजरात का भी हाल कुछ ऐसा ही है.

इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून पूरे देश में तय समय से 17 दिन पहले ही पहुंच गया है. विभाग ने शनिवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना समेत देश के कई राज्यों में शनिवार को बारिश की भविष्यवाणी की है.

इसके अलावा गुजरात क्षेत्र में अगले 3 दिन के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं इस पूरे सप्ताह कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, और त्रिपुरा में भी भारी बारिश होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi