S M L

'जर्जर' हालत में हैं कोलकाता के सात पुल, मरम्मत की जरूरत : PWD

सात पुल जिन्हें 'जर्जर' या 'सबसे कमजोर' माना गया है उनमें बिजोन सेतु, गौरीबाड़ी ऑरोबिंदो सेतु, बेलगछिया पुल, टॉलीगंज सर्कुल रोड पुल, धकुरिया पुल, तल्लाह पुल और संतरागाछी पुल के नाम शामिल हैं

Updated On: Sep 14, 2018 03:20 PM IST

Bhasha

0
'जर्जर' हालत में हैं कोलकाता के सात पुल, मरम्मत की जरूरत : PWD
Loading...

पश्चिम बंगाल में चार सितंबर को माझेरहाट पुल का एक हिस्सा ढहने की घटना के बाद राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शहर के सभी पुलों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद पीडब्लूडी ने कहा कि सात पुलों की हालत बेहद ‘जर्जर’ है. विभाग के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इन पुलों को तत्काल मरम्मत की जरूरत है.

ये सात पुल उन 20 पुलों में शामिल हैं जिनकी पहचान पीडब्ल्यूडी ने 'खस्ताहाल' ढांचों के तौर पर की है.

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने बताया कि सात पुल जिन्हें 'जर्जर' या 'सबसे कमजोर' माना गया है उनमें बिजोन सेतु, गौरीबाड़ी ऑरोबिंदो सेतु, बेलगछिया पुल, टॉलीगंज सर्कुल रोड पुल, धकुरिया पुल, तल्लाह पुल और संतरागाछी पुल के नाम शामिल हैं. उन्होंने कहा, 'इन पुलों की भार उठा सकने की क्षमता को आंका गया और रिपोर्ट के आधार पर इन खस्ताहाल ढांचों की स्थिति और खराब होने से रोकने के लिए हमने पुलिस को मालवाहक वाहनों पर रोक लगाने का सुझाव दिया.'

चार पुल पहले ही बंद किए जा चुके हैं:

कोलकाता यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस पहले ही चार पुलों पर मालवाहक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर चुकी है. अन्य पुलों पर भी मालवाहक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के विकल्प पर विचार किया जा रहा है. लेकिन पीडब्ल्यूडी अधिकारी का कहना है कि अत्यधिक भार ले जाने वाले वाहन अब भी इन पुलों से गुजर रहे हैं. खास तौर पर रात में, जिससे की ट्रैफिक जाम होता है. जाम के दौरान भारी ट्रक इन पुलों पर फंसे रह जाते हैं, जिससे दूसरा हादसा हो सकता है.

अधिकारी ने बताया कि विभाग इन सात पुलों की मरम्मत तुरंत शुरू करने के लिए एक विस्तृत बजट और योजना तैयार कर रहा है.

इसके अलावा विभाग शेष 13 पुलों का भी निरीक्षण कर रहा है. इसके बाद ही उन्हें 'कमजोर या अपेक्षाकृत सुरक्षित' ढांचों के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi