S M L

केदारनाथ के बाद आज बद्रीनाथ के कपाट भी खुले, उमड़ी भक्तों की भारी भीड़

मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बी डी सिंह ने कहा था कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थायें कर ली गई हैं

Updated On: Apr 30, 2018 11:43 AM IST

FP Staff

0
केदारनाथ के बाद आज बद्रीनाथ के कपाट भी खुले, उमड़ी भक्तों की भारी भीड़

केदारनाथ के बाद ब्रदीनाथ के कपाट भी खुल गए हैं. भगवान के दर्शन के लिए भक्तों की भारी उमड़ी है. बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने कहा था कि चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाने की प्रक्रिया 28 अपैल से शुरू कर दी गई थी. 28 अप्रैल की दोपहर को शीतकालीन गद्दीस्थल जोशीमठ के नृसिंह मन्दिर से भगवान विष्णु की डोली बद्रीनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी.

इससे पहले उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए. कपाट खुलते ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां जुटे. उत्तराखंड के राज्यपाल के के पॉल और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सबसे पहले पूजा-अर्चना की. रावल भीमाशंकर लिंग ने सुबह छह बजकर 15 मिनट पर मंदिर के प्रशासन और मंदिर समिति के अधिकारियों की मौजूदगी में मंदिर के द्वार खोले गए थे.

मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बी डी सिंह ने कहा था कि बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थायें कर ली गई हैं. आपको बता दें कि बद्रीनाथ सहित गढ़वाल के हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारों धामों के कपाट सर्दियों में भारी हिमपात और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिए जाते हैं.

गढ़वाल हिमालय की आर्थिक रीढ़ मानी जाने वाली चारधाम यात्रा छह महीने के सीजन के दौरान देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi