S M L

भारत 2017 में भी तीसरा सबसे ज्यादा आतंकवाद प्रभावित देश: US रिपोर्ट

रिपोर्ट का दावा है कि साल 2017 में भारत के जम्मू-कश्मीर में 24 प्रतिशत आतंकवादी हमलों में बढ़त दर्ज की गई है. सिर्फ इतना ही नहीं इन हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या में भी 89 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है

Updated On: Sep 22, 2018 11:14 AM IST

FP Staff

0
भारत 2017 में भी तीसरा सबसे ज्यादा आतंकवाद प्रभावित देश: US रिपोर्ट

मौजूदा समय में पूरी दुनिया आतंकवाद की समस्या से जूझ रही है. लगभग हर देश इससे परेशान है. अमेरिका की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में भारत समेत एशिया के 5 देशों में सबसे ज्यादा आतंकवादी हमले हुए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार विदेश विभाग की जारी सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में भी भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा  आतंकवाद प्रभावित देश है. भारत इस दौरान आतंकवादी हमलों का सबसे ज्यादा शिकार हुआ है. यहां तक कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक और फिलीपीन भी इस मामले में भारत से पीछे हैं.

आतंकवादी हमलों में आई 23 फीसदी की कमी

अमेरिका ने कहा है कि 2017 में दुनिया में हुए कुल आतंकवादी हमलों में 59 प्रतिशत फीसदी हमले भारत और पाकिस्तान सहित एशिया महाद्वीप के पांच देशों में हुए हैं. भारत ने इस दौरान हुए आतंकवादी हमलों में इराक और अफगानिस्तान को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, पहले के मुकाबले पिछले वर्ष पूरी दुनिया में हुए आतंकवादी हमलों की संख्या में 23 फीसदी की कमी आई है.

इसी तरह, आतंकवादी हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या भी 27 फीसदी की कमी हुई है.

जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे ज्यादा आतंकवादी हमले

अमेरिका की इस रिपोर्ट के अनुसार 2015 तक पाकिस्तान का नाम इस सूची में तीसरे स्थान पर दर्ज था लेकिन इसके अगले ही साल भारत ने अपना नाम तीसरे नंबर पर शामिल करा लिया. रिपोर्ट का दावा है कि साल 2017 में भारत के जम्मू-कश्मीर में 24 प्रतिशत आतंकवादी हमलों में बढ़त दर्ज की गई है. इतना ही नहीं इन हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या में भी 89 फीसदी की भी बढ़त दर्ज हुई है. साल 2017 में भारत में कुल 860 आतंकवादी हमले हुए हैं जिसमें से 25 फीसदी हमले अकेले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं.

आतंकवादी हमलों के पीछे 53 फीसदी माओवादियों का हाथ

वहीं भारतीय अधिकारियों की मानें तो पाकिस्तान और भारत के आतंकवाद में काफी अंतर है. भारत में होने वाले ज्यादातर आतंकवादी हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ होता है जबकि पाकिस्तान में यह हमले बाहर से होते हैं और वहां यह बहुत पहले से चला आ रहा है.

अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार 2017 में भारत में होने वाले आतंकवादी हमलों के पीछे 53 फीसदी हाथ नक्सलियों का भी है. हालांकि 2016 से 2017 के बीच में इन हमलों में कमी आई है लेकिन भारत को तीसरे नंबर पर पहुंचाने के पीछे इसका हाथ जरूर है. बता दें कि इस दौरान हुए नक्सली हमलों में 16 फीसदी लोगों की जान गई है जबकि 50 प्रतिशत लोग घायल हुए हैं.

2017 में दुनिया के 100 देशों में आतंकवादी हमले हुए

अमेरिकी विदेश मंत्रालय में आतंकवाद रोधी विभाग के समन्वयक नाथन सेल्स ने एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा था कि इराक में आतंकवादी हमलों और उससे होने वाली मौतों में कमी आने के चलते आतंकवादी हिंसक घटनाओं का प्रतिशत कम हुआ है.

उन्होंने कहा था, ‘हालांकि 2017 में दुनिया के 100 देशों में आतंकवादी हमले हुए हैं, लेकिन वो भौगोलिक रूप से केंद्रित रहें. कुल हमलों में से 59 प्रतिशत हमले पांच देशों में हुए हैं. इन देशों में अफगानिस्तान, भारत, इराक, पाकिस्तान और फीलीपीन शामिल हैं. इसी तरह आतंकवादी हमलों में पांच देशों अफगानिस्तान, इराक, नाइजीरिया, सोमालिया और सीरिया में सबसे ज्यादा कुल 70 प्रतिशत मौतें हुई हैं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi